दिल्ली

delhi

गाजियाबाद में एटीएम हैक करने वाली गैंग का खुलासा, पांच गिरफ्तार, नोएडा पुलिस पर सवाल !

By

Published : Nov 30, 2021, 5:16 PM IST

गाजियाबाद (Ghaziabad) में एटीएम हैक करने वाली गैंग (ATM hacking game) का खुलासा करते हुए साइबर सेल और जिला पुलिस ने पांच बदमाशों को गिरफ्तार किया है. हालांकि अभी तक यह क्लियर नहीं है कि आरोपी एटीएम मशीन हैक करते थे या फिर एटीएम कार्ड हैक कर वारदात को अंजाम देते थे.

गाजियाबाद
गाजियाबाद

नई दिल्ली/गाजियाबाद:साइबर सेल (Cyber Cell) और इंदिरापुरम पुलिस (Indirapuram Police) ने एटीएम करने वाली गैंग के पांच सदस्यों को पकड़ा है. इस गैंग के बदमाशों ने अब तक सैकड़ों वारदातों को अंजाम दिया है और करोड़ों रुपयों का चूना लगाया है.

गाजियाबाद में एटीएम हैक करने वाली गैंग का खुलासा करते हुए साइबर सेल और जिला पुलिस ने पांच बदमाशों को गिरफ्तार किया है. हालांकि अभी तक यह क्लियर नहीं है कि आरोपी एटीएम मशीन हैक करते थे या फिर एटीएम कार्ड हैक कर वारदात को अंजाम देते थे.

इन आरोपियों के पकड़े जाने के बाद नोएडा पुलिस की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं क्योंकि सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि इन आरोपियों को नोएडा पुलिस ने तीन महीने पहले रिश्वत लेकर छोड़ दिया था.

नोएडा पुलिस ने रिश्वत लेकर छोड़ दिया था यह गैंग?


एसपी सिटी ज्ञानेंद्र सिंह (SP City Ghaziabad) ने बताया कि साइबर सेल (Cyber Cell) की टीम और इंदिरापुरम पुलिस (Indirapuram Police) ने एटीएम हैकर गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इन आरोपियों ने सैकड़ों वारदात को अंजाम दिया था. जिससे इन्होंने अब तक करोड़ों रुपये एटीएम से निकाले थे. एसपी सिटी के मुताबिक, इस गैंग के चार आरोपी अभी फरार चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें-दिल्ली के सिरसपुर में पत्नी और दाे बच्चाें की हत्या के बाद पति ने की खुदकुशी!

फरार आरोपियों में मुख्य आरोपी कमल भी शामिल है, जबकि मेहराज नाम का सह मुख्य आरोपी पकड़ा गया है. आरोपियों में एक मेंबर ऐसा भी है, जो 100 से ज्यादा गाड़ियां भी चोरी कर चुका है. पुलिस के मुताबिक, यह पूरा गैंग देश के अलग-अलग राज्यों में सक्रिय रहा है, जिनमें हरियाणा, पंजाब, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और साउथ के राज्य में शामिल हैं. पुलिस यह पता लगाने में जुटी है, कि अब तक जो करोड़ों रुपए इन्होंने वारदातें अंजाम देकर कमाए हैं, वे रुपए कहां खर्च किए हैं और बची हुई रकम कहां पर है.

इन आरोपियों के पकड़े जाने के बाद यह भी सवाल उठ रहा है कि क्या एटीएम मशीन में रुपये सुरक्षित नहीं है? क्या एटीएम मशीन को किसी सॉफ्टवेयर से हैक किया जा सकता है? इन सभी मामलों पर आरोपियों से पूछताछ चल रही है, कि वह कैसे इस काम को करते थे. साथ ही सवाल यह भी उठ रहा है, कि क्या एटीएम कार्ड को भी हैक किया जा सकता है? इन सभी सवालों के जवाब मिलना काफी जरूरी है क्योंकि देश के करोड़ों यूजर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें-कंगना रनौत को मिली जान से मारने की धमकी, FIR दर्ज

बैंकिंग सिक्योरिटी सिस्टम में उन्हें आश्वस्त किया जाता है कि उनका कार्ड पूरी तरह से उनकी जेब में सुरक्षित है. साथ ही बैंकिंग संस्थाएं भी इस बात को लेकर आश्वस्त रहती हैं कि एटीएम मशीन में रुपये पूरी तरह से सुरक्षित हैं. मगर एटीएम कार्ड या एटीएम मशीन की हाईटेक सिक्योरिटी को भेदकर कोई हैकर रुपये निकालने का खतरनाक काम कर सकता है तो इससे सभी बैंकिंग संस्थाओं को हैंडल करने वाली आरबीआई की चिंता बढ़ना लाजमी होगा.

इंदिरापुरम में पकड़े गए इन पांचों आरोपियों के मामले में नोएडा पुलिस भी सवालों के घेरे में आ गई है. सोशल मीडिया पर यह बात काफी तेजी से फैल रही है कि तीन महीने पहले इन्हीं आरोपियों को नोएडा पुलिस ने पकड़ा था. जिन्हें 20 लाख रुपये और एक गाड़ी लेकर नोएडा पुलिस ने छोड़ दिया था. हालांकि इस बात की पुष्टि गाजियाबाद पुलिस ने नहीं की है, लेकिन मामले में अधिकारियों के कान खड़े हो गए हैं और डीजीपी स्तर से भी मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details