दिल्ली

delhi

पलवल: खरीफ फसलों की MSP में बढ़ोतरी से किसान खुश

By

Published : Jun 5, 2020, 12:59 PM IST

केंद्र सरकार के खरीफ की फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी करने के फैसले से पलवल के किसान खुश हैं. किसानों के मुताबिक केंद्र सरकार का ये एक ऐतिहासिक फैसला है.

palwal farmers happy on increase in msp of kharif crop
पलवल खरीफ फसल एमएसपी बढ़ोतरी पलवल किसान खरीफ फसल एमएसपी

नई दिल्ली/पलवल: केंद्र सरकार ने खरीफ की 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी में बढ़ोतरी की है. ये फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया है. इन फसलों के MSP में फसल की लागत का 50 से 83 फीसदी तक का मुनाफा शामिल किया गया है.

खरीफ फसलों के MSP में बढ़ोतरी से किसान खुश

केंद्र सरकार के खरीफ की फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी करने के फैसले से पलवल के किसान खुश हैं. उनकी माने तो केंद्र सरकार का ये एक ऐतिहासिक फैसला है. सरकार का ये निर्णय किसान हित में है और सरकार के इस फैसले से किसानों को राहत मिलेगी.

किसानों ने कहा कि सरकार के इस फैसले से किसानों को फायदा होगा. लॉकडाउन की वजह से उन्हें काफी नुकसान झेलना पड़ रहा था और कई किसान तो ऐसे थे. जो खेती छोड़ने पर विचार कर रहे थे, लेकिन केंद्र सरकार के इस फैसले से किसान एक बार फिर खेती करने पर विचार करेंगे.

बता दें कि बीते दिनों मोदी सरकार ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में किसान हितैषी कई फैसले लिए हैं. बैठक में आगामी फसल साल 2020-21 के खरीफ सीजन की 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि को मंजूरी दी गई है.

धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 53 रुपये की बढ़ोतरी करते हुए 1868 रुपए प्रति क्विंटल मूल्य तय किया गया है. इसके अलावा दलहन, तिलहन और अनाज के न्यूनतम समर्थन मूल्य की दरें भी बढ़ा दी गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details