दिल्ली

delhi

मुंडका अग्निकांड में डीएनए टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार, जानें पूरा मामला

By

Published : May 23, 2022, 6:12 PM IST

मुंडका अग्निकांड में मारे गए लोगों के शवों की पहचान रिपोर्ट अगले सप्ताह मंगलवार बुधवार से आने की उम्मीद जताई गई है. इस अग्नि कांड में मारे गए 27 लोगों में से अब तक सिर्फ 8 शवों की पहचान हो सकी है.

मुंडका अग्निकांड में डीएनए टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार...
मुंडका अग्निकांड में डीएनए टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार...

नई दिल्ली: मुंडका अग्निकांड में मारे गए लोगों के शवों की पहचान के लिए कलेक्ट किए गए डीएनए सैंपल्स की टेस्ट रिपोर्ट अब तक नहीं आई है. अब यह रिपोर्ट अगले सप्ताह मंगलवार बुधवार से आने की उम्मीद जताई गई है. इस अग्नि कांड में मारे गए 27 लोगों में से अब तक सिर्फ 8 शवों की पहचान हो सकी है. बाकी शवों की पहचान के लिए कलेक्ट किए गए डीएनए सैंपल्स की टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार है.

इस रिपोर्ट के अगले सप्ताह मंगलवार- बुधवार से आने की उम्मीद जताई गई है. इसके लिए रोहिणी स्थित फॉरेंसिक साइंस लैब में 10 सीनियर फॉरेंसिक एक्सपर्ट की एक विशेष टीम बनाई है, जो केवल मुंडका मामले की ही जांच कर रही है. एफ़एसएल रोहिणी की डायरेक्टर डॉ दीपा वर्मा का कहना है कि हम अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहे हैं कि डीएनए रिजल्ट्स जल्द से जल्द आना शुरू हो जाए. इसके लिए हम सारे परिणामों के आने का इंतजार नहीं करेंगे, बल्कि जो परिणाम सामने आते जाएंगे, उन्हें पुलिस को बताते रहेंगे, जिससे जितने भी अज्ञात शवों और मौके से लिए गए हड्डियों और शरीर के अन्य अंगों के नमूनों के माध्यम से जिनकी ही पहचान होती है उन्हें उनके परिजनों को सौंपा जा सके.

इसके लिए 10 एक्सपर्ट की विशेष टीम बनाई गई है जो केवल इसी काम को देख रही है. 40 से अधिक सैंपल एफ़एसएल टीम ने लिए थे. 13 मई को लगी आग के बाद एफएसएल रोहिणी से क्राइम सीन डिवीजन के हेड संजीव कुमार गुप्ता और इनकी टीम ने दो दिनों तक मौके से 40 से अधिक नमूने उठाए. इसके अलावा पुलिस ने भी एफएसएल को 70 से अधिक सैंपल दिए, इनमें वह भी सैंपल है जो लोग आग में मारे गए लोगों के परिजन होने का दावा कर रहे हैं.

FSL का कहना है कि उम्मीद है कि, अगले सप्ताह मंगलवार-बुधवार से परिणाम सामने आने शुरू हो जाएंगे. हालांकि पूरी प्रक्रिया में करीब दो सप्ताह का समय लग सकता है, लेकिन टीम जल्द सैंपल मिलाने की कोशिश कर रही ह. कैसे लगी आग इसके लिए भी सैंपल लिए गए हैं, इसके अलावा मौके से इस तरह के नमूने भी उठाए गए हैं, जिसमें यह पता लगाया जा सके कि क्या किसी ने बिल्डिंग में पेट्रोल-डीजल, मिट्टी का तेल या अन्य कोई भी ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग तो नहीं लगाई थी. FSL की ओर से बिल्डिंग में लगी आग के कारणों का भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details