दिल्ली

delhi

गाजियाबाद: एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा किशोरों का वैक्सीनेशन

By

Published : Jan 3, 2022, 2:24 PM IST

गाजियाबाद में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरुआत हुई, इसे लेकर बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला. आज से गाजियाबाद में 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है.

एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा 15-18 वर्ष के आयुवर्गका वैक्सीनेश
एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा 15-18 वर्ष के आयुवर्गका वैक्सीनेश

नई दिल्ली/गाजियाबादः कोरोना वैक्सीन अभी तक 18 साल से अधिक उम्र वालों को लगाई जा रही थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद सोमवार से 15 साल से अधिक 18 साल से कम आयु के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगनी शुरू हो गई है. 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ विभाग द्वारा पहले से ही तैयारियां पूरी कर ली गई थी.

आज से गाजियाबाद में 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है. ईटीवी भारत की टीम गाज़ियाबाद के डासना देहात स्तिथ डॉ अम्बेडकर इंटर कॉलेज में वैक्सीनेश कार्यक्रम का जाएज़ा लेने पहुंची. अम्बेडकर इंटर कॉलेज में 15 से 18 वर्ष की आयुवर्ग के तकरीबन 1200 छात्र-छात्राएं हैं. वैक्सीनेशन कार्यक्रम के दौरान छात्र छात्राएं काफी उत्साहित नजर आए.

एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा 15-18 वर्ष के आयु वर्ग का वैक्सीनेशन
डॉ. अंबेडकर इण्टर कॉलेज प्रबंधक कृष्णपाल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर पहले ही स्कूल प्रशासन को सूचना दे दी गई थी. जिसके बाद इंटर कॉलेज प्रशासन द्वारा तमाम व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई. जहां एक तरफ स्वास्थ विभाग की टीमें छात्र छात्राओं का टीकाकरण कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ उनका सहयोग करने के लिए शिक्षकों की भी ड्यूटी लगाई गई है. वैक्सीन लगने के बाद छात्र छात्राओं में कोरोना को लेकर जो डर था वह भी कम हो पाएगा.



छात्र रोहित चौधरी ने बताय वैक्सीन लगने के बाद हम खुद को कोरोना से सुरक्षित महसूस कर रहे हैं. स्कूल में वैक्सीनेशन कैंप लगने से काफी सहूलियत हुई है, आसानी से वैक्सीन लग पा रही है. छात्रा तानिया वर्मा ने बताया वैक्सीन लगने के बाद कोरोना के डर कम हुआ, जब वैक्सीन नहीं लगी थी तब स्कूल आते हुए डर लगता था. कुछ छात्र छात्राओं में वैक्सीनेशन को लेकर डर भी है. ऐसे छात्र छात्राओं के अभिभावकों को स्वास्थ्य विभाग की टीम और शिक्षकों द्वारा समझाया जा रहा है साथ ही वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में शुरू हुआ 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन



गाजियाबाद के जिला टीकाकरण अधिकारी ( District Immunization Officer) डॉ नीरज अग्रवाल ने बताया 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण करने के लिए सीएचसी पीएचसी और स्कूलों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. जिले में 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों की संख्या 234448 है. स्वास्थ विभाग द्वारा एक सप्ताह के भीतर 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details