दिल्ली

delhi

शनिवार के दिन ये उपाय करने से बदल जाएगी आपकी किस्मत, बढ़ेगा मान-सम्मान

By

Published : Jul 3, 2021, 7:03 AM IST

सप्ताह के हर दिन की तरह शनिवार (Saturday Importance) का भी अपना महत्व है. शनिवार भगवान शनिदेव (Shanidev) का दिन होता है. यह दिन शनिदेव की पूजा (Shanidev Pooja) के लिए विशेष दिन माना गया है. क्योंकि शनिवार का कारक ग्रह शनि ही है. आइए जानते हैं इस दिन से जुड़ी अहम बातें.

Tips for shani dasha on saturday
शनिवार के दिन ये उपाय करने से बदल जाएगी आपकी किस्मत

नई दिल्ली : सप्ताह के हर दिन की तरह शनिवार (Saturday Importance) का भी अपना महत्व है. शनिवार भगवान शनिदेव (Shanidev) का दिन होता है. इस दिन का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है. यह दिन शनिदेव की पूजा (Shanidev Pooja) के लिए विशेष दिन माना गया है. शनि देव की पूजा- अर्चना करने से सभी तरह के दोषों से मुक्ति मिल जाती है.

इसके अलावा भगवान हनुमान की पूजा करने से भी हनुमान भक्त को शनि दोष से मुक्ति मिलती है. कहा जाता है कि हनुमान भक्त पर शनिदेव सदैव मेहरबान रहते हैं. इस दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति का भाग्य बदल सकता है. आइए जानते हैं शनिवार के उपाय...

हनुमान जी की पूजा करें

शनिवार और मंगलवार के दिन हनुमान जी की अवश्य पूजा करें. इस दिन पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस दिन एक से अधिक बार हनुमान चालीसा का पाठ करें और संभव हो तो सुंदरकांड का पाठ भी करें. कहा जाता है कि शनिवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाने से भी भाग्योदय होता है. शनिवार के दिन हनुमान के सामने घी का दीपक जरूर जलाएं.

ये भी पढ़ें :शनिवार क्यों है खास, जानें इस दिन क्या करें और क्या न करें !

शनिदेव की पूजा करें

शनिवार के दिन शनि देव की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन शनि देव को तेल अर्पित करें. शनि देव को तेल चढ़ाना शुभ माना जाता है. शनिवार के दिन दान करना शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दान करने से कई गुना फल की प्राप्ति होती है. शनिवार के दिन अपनी क्षमता के अनुसार दान जरूर करें.

  • शनिदेव की नियमानुसार पूजा और व्रत करने से शनिदेव की कृपा होती है और सारे दुख खत्म हो जाते हैं.
  • शनिवार के दिन काले वस्त्रों और काली वस्तुओं को किसी गरीब को दान में देना चाहिए. काला वस्त्र शनिदेव का प्रिय है.
  • शनिदेव की पूजा में लाल रंग का कुछ भी न चढ़ाएं. क्योंकि लाल रंग मंगल ग्रह से संबंधित हैं. मंगल ग्रह को भी शनि का शत्रु माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details