दिल्ली

delhi

दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में पास छात्रों को ग्यारहवीं कक्षा में दाखिले का मौका

By

Published : Sep 19, 2022, 11:20 AM IST

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई द्वारा आयोजित दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में पास छात्रों को ग्यारहवीं कक्षा में दाखिले का मौका दिया है. इसके तहत जिन छात्रों ने सीबीएसई से दसवीं कक्षा की कम्पार्टमेंट परीक्षा 2022 उत्तीर्ण की है और प्रवेश के अंतिम चक्र में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सके, वह अपने घर के नजदीक किसी भी स्कूल में 20 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

central board of secondary education
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के द्वारा आयोजित दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में पास छात्रों को ग्यारहवीं क्लास में दाखिले के लिए दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने एक मौका दिया है. शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में एक परिपत्र भी जारी कर दिया है. निदेशालय ने अपने परिपत्र में कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए ऑफलाइन मोड के माध्यम से ग्यारहवीं कक्षा के लिए प्रवेश प्रक्रिया का विस्तार किया गया है. निदेशालय के अधीन आने वाले सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया गया है कि विभाग ने कक्षा 10 की कम्पार्टमेंट परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण और साइकिल-III में आवेदन नहीं कर सकने वाले विद्यार्थियों को ऑफलाइन आवेदन/पंजीकरण के माध्यम से प्रवेश के लिए एक और अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है.

घर के पास वाले स्कूल में आवेदन करें छात्र

शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार वह सभी छात्र, जिन्होंने सीबीएसई से दसवीं कक्षा की कम्पार्टमेंट परीक्षा 2022 उत्तीर्ण की है और प्रवेश के अंतिम चक्र में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सके, वह अपने घर के नजदीक किसी भी स्कूल में प्रवेश के लिए मैन्युअल रूप से 20 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद स्कूल प्रमुख आवेदन संबंधित जानकारी 21 सितंबर दोपहर 12 बजे तक जिला के उप शिक्षा निदेशक को भेजेंगे.

यह भी पढ़ें-नॉन प्लान एडमिशन के तहत 11वीं में दाखिला के लिए दिल्ली शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइंस

दस्तावेज की जांच के बाद की जाएंगी सीट अलॉट

स्कूल प्रमुखों के द्वारा छात्रों के दाखिले से संबंधित दतावेज जिला उप शिक्षा निदेशक को भेजा जाएगा. इन दस्तावेजों की जांच की जाएगी. इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि दाखिला फॉर्म में सभी प्वाइंट को ध्यान से भरें सभी दस्तावेज की जांच के बाद आवंटन सूची 22 सितंबर को प्रदर्शित की जाएगी. इसके बाद दाखिले के लिए स्कूल प्रमुख चयनित छात्रों के माता पिता से संपर्क करेंगे और छात्र का दाखिला सुनिश्चित करेंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details