दिल्ली

delhi

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने खेतों में बायो डी कंपोजर के छिड़काव की शुरुआत की

By

Published : Oct 18, 2022, 9:15 PM IST

दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के देहात क्षेत्रों में सरकार द्वारा बायो डी कंपोजर का छिड़काव शुरू (spraying of bio decomposer started in fields) किया जा चुका है. मंगलवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय यमुना किनारे खेतों में बायो डी कंपोजर का छिड़काव कराने के लिए पहुंचे.

spraying of bio decomposer started in fields
spraying of bio decomposer started in fields

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्रीगोपाल राय ने दिल्ली देहात के खेतों में पराली बायो डी कंपोजर केमिकल के छिड़काव की शुरुआत (spraying of bio decomposer started in fields) मंगलवार को की. वे बुराड़ी इलाके में यमुना किनारे खेतों में बायो डी कंपोजर का छिड़काव कराने के लिए पहुंचे. इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि दिल्ली देहात के इलाकों में प्रदूषण कम करने के लिए हमने पिछले साल करीब चार हजार एकड़ के क्षेत्र में बायो डि कंपोजर का छिड़काव कराया था. इस साल हम करीब पांच हजार एकड़ के क्षेत्र में इसका छिड़काव कराएंगे.

उन्होंने आगे कहा कि इस संबंध में लोगों द्वारा आवेदन भी आए थे और जो भी अपने खेतों में बायो डी कंपोजर का छिड़काव कराना चाहता है वह स्थानीय अधिकारी को सूचित कर सकता है. उन्होंने बताया कि बायो डी कंपोजर का छिड़काव कर दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है. किसानों द्वारा खेतों में पराली जलाना, राजधानी में प्रदूषण फैलने का मुख्य कारण होता है जिसे रोकने के लिए राज्य सरकार प्रयास कर रही है.

खेतों में बायो डी कंपोजर के छिड़काव की शुरूआत पर बोले गोपाल राय

यह भी पढ़ें-दिवाली से पहले दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण से बुरा हाल, आनंद विहार में 400 के पार पहुंचा AQI

गौरतलब है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार और कई एजेंसियों ने चिंता व्यक्त की है. इसको लेकर दिल्ली सरकार की कई अहम मीटिंग हुई और पिछले साल की तरह इस साल भी दिल्ली में पराली पर बायो डी कंपोजर का छिड़काव कराने का फैसला लिया गया है.

इसकी शुरुआत मंगलवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय द्वारा की गई. उन्होंने यह भी बताया कि हाल ही में बारिश के चलते बायो डी कंपोजर के छिड़काव में देरी हुई. उन्होंने दिवाली पर होने वाले प्रदूषण को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने इस साल भी प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने का फैसला किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details