दिल्ली

delhi

सिंघु बॉर्डर: किसान आंदोलन में देखने को मिल रहा है तकनीक का बेजोड़ मेल..

By

Published : Jan 8, 2021, 6:10 PM IST

किसानों द्वारा तैयार किये गए इस देसी गीजर के लिए ऊंची चिमनी तैयार कर दी गई है. अब केवल इसमें कुछ पाइप लगाने का काम बाकी है, जिससे जल्दी ही यह गीजर किसानों को गर्म पानी देना शुरू कर देगा.

Singhu border huge water geyser in noida
सिंघु बॉर्डर

नई दिल्ली:सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने विशालकाय गीजर तैयार किया है. सिंघु बॉर्डर पर धरना कर रहे किसानों को कड़ाके की सर्दी में खुद को ठंड से बचने के लिए गर्म पानी की जरूरत पड़ती है. इसी लिए पहले किसानों ने छोटे देसी गीजर बनाए. लेकिन वे ज्यादा लोगों के लिए कारगर साबित नहीं हुए, किसानों ने यहां पर एक बड़े विशाल गीजर को तैयार किया है.

किसान आंदोलन में तकनीक का बेजोड़ मेल..
एक साथ सैकड़ों लीटर पानी होगा गर्म

किसानों ने गीजर बनाए के लिए एक ऊंची चिमनी जितना बड़ा गीजर तैयार किया है, जिससे एक बार मे करीब 500 लीटर पानी गर्म हो सकेगा और लागतार ये गीजर 24 घंटे दिन रात काम करता रहेगा. जिससे कड़ाके की हाड़ कपा देने वाली सर्दी में गीजर से खोलता हुआ गर्म पानी निकलेगा. पानी इतना गर्म होगा कि उस पानी से आप डायरेक्ट चाय भी बना सकते हैं.

लोगों की जरूरत को देखते हुए किसानों ने किया गीजर का जुगाड़

हालांकि किसान दिल्ली के सभी बॉर्डर पर बैठे हुए हैं, लेकिन ज्यादातर टेक्नोलॉजी का प्रयोग दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर देखने को मिल रहा है. पहले किसान खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस का प्रयोग करते थे, लेकिन गैस की कमी के चलते किसानों ने स्टीम भट्टी का इजाद किया और उससे हजारों आदमी का एक साथ खाना बनाया जाने लगा. किसानों ने सर्दी से बचने के लिए इस गीज़र का इजाद भी किसी जुगाड़ के सहारे ही किया है. अब यह जुगाड़ इतना कारगर साबित हो रहा है कि किसान इससे पानी एक साथ सैकड़ों लीटर पानी गर्म कर रहे हैं और इस गीजर की मदद से पूरी सर्दी किसान आंदोलन में गर्म पानी का इस्तेमाल करते रहेंगे. आंदोलन में बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे सभी किसानों के साथ आए हुए हैं, सभी को गर्म पानी की जरूरत थी, तो किसानों ने लोगों की जरूरत को देखते हुए बड़े गीजर का जुगाड़ किया है.

किसान आंदोलन में हो रहा है तकनीक का प्रयोग

किसानों द्वारा तैयार किये गए इस देसी गीजर के लिए ऊंची चिमनी तैयार कर दी गई है. अब केवल इसमें कुछ पाइप लगाने का काम बाकी है, जिससे जल्दी ही यह गीजर किसानों को गर्म पानी देना शुरू कर देगा. यह गर्म पानी की सुविधा किसानों के अलावा भी अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए 24 घंटे दिन रात लगातार चलती रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details