दिल्ली

delhi

दीप सिद्धू की मौत का केस पर क्या पड़ेगा असर, लाल किला हिंसा में था मुख्य आरोपी

By

Published : Feb 17, 2022, 11:06 AM IST

लाल किला हिंसा मामले के मुख्य आरोपी दीप सिद्धू की मौत के बाद केस पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हिंसा के इस मामले में शामिल अन्य आरोपियों पर ट्रायल चलता रहेगा.

लाल किला हिंसा में था मुख्य आरोपी
लाल किला हिंसा में था मुख्य आरोपी

नई दिल्ली: लाल किला हिंसा मामले के मुख्य आरोपी दीप सिद्धू की मंगलवार को हुई मौत से ट्रायल पर कोई असर नहीं पड़ेगा. कानून के जानकारों की मानें तो हिंसा के इस मामले में शामिल अन्य आरोपियों पर ट्रायल चलता रहेगा. वहीं सिद्धू की मौत को लेकर अदालत को जानकारी दी जाएगी. उसका मृत्यु प्रमाणपत्र जमा करवाया जाएगा जिसके बाद उस पर चल रहा ट्रायल बंद हो जाएगा, लेकिन अन्य आरोपियों पर ट्रायल चलता रहेगा.

जानकारी के अनुसार 26 जनवरी 2021 को लाल किला पर किसान आंदोलन से जुड़े कुछ लोगों ने जमकर हिंसा की थी. इसमें 400 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए थे. वहीं लाल किला की ऐतिहासिक इमारत को भी नुकसान पहुंचाया गया था. इसे लेकर दो एफआईआर दर्ज की गई थी. इनमें से एक लाल किला हिंसा की थी जो एसएचओ के बयान पर दर्ज हुई थी. वहीं दूसरी एफआईआर भारतीय पुरातत्व विभाग की शिकायत को लेकर दर्ज हुई थी. लाल किला हिंसा मामले में पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू को मुख्य आरोपी बनाया गया था. दीप सिद्धू ने लाल किला से फेसबुक लाइव किया था. उस पर लोगों को भड़काने का आरोप था. उसकी गिरफ्तारी पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित हुआ था. स्पेशल सेल ने करनाल से उसे 8 फरवरी 2020 को गिरफ्तार कर उसे क्राइम ब्रांच को सौंपा था.

ये भी पढ़ें: लालकिला हिंसा के आरोपी पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू की सड़क हादसे में मौत

क्राइम ब्रांच ने लाल किला हिंसा मामले को लेकर बीते 17 अप्रैल को तीस हजारी अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था. उन्होंने इसमें दीप सिद्धू सहित 16 लोगों को आरोपी बनाया था. इनमें से दीप सिद्धू सहित 12 आरोपियों को तब तक जमानत मिल चुकी थी. वहीं अभी के समय में इस मामले के सभी आरोपी जमानत पर जेल से बाहर हैं. पूरे मामले को लेकर अदालत में अभी भी ट्रायल चल रहा है. कुछ समय पहले सरकार ने किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने का आश्वाशन दिया था, लेकिन अभी तक इसे लेकर कोई निर्देश पुलिस के पास नहीं पहुंचे हैं.

इस ट्रायल के बीच ही बीते मंगलवार को सोनीपत में हुए सड़क हादसे में मुख्य आरोपी दीप सिद्धू की मौत हो गई. सूत्रों का कहना है कि सिद्धू भले ही मुख्य आरोपी हो, लेकिन उसकी मौत से अन्य आरोपियों के ट्रायल पर कोई असर नहीं पड़ेगा. दीप सिद्धू पर अब ट्रायल नहीं चल सकता, लेकिन इसके लिए अदालत के समक्ष उसकी मौत के दस्तावेज पेश करने होंगे. उसका सत्यापन होने पर अदालत इस मामले चल रहे ट्रायल से दीप सिद्धू का नाम हटा देगी. वहीं अन्य आरोपियों पर यह ट्रायल चलता रहेगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details