दिल्ली

delhi

सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण, पढ़ें पांच बजे तक की बड़ी खबरें

By

Published : Mar 8, 2022, 5:05 PM IST

देश-दुनिया और दिल्ली की क्या है बड़ी खबर. राजनीतिक गलियारों में किस तरह मची है हलचल...कौन सी खबर हो रही ट्रेंड. केंद्र और दिल्ली सरकार ने क्या कुछ किया नया. पढ़ें दोपहर एक बजे तक की बड़ी खबरें...

Read big news till five oclock
Read big news till five oclock

  • त्रिपुरा में सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा : शाह

अतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 परसेंट रिजर्वेशन दिया जाएगा. उन्होंने त्रिपुरा की एक जनसभा में कहा कि बिप्लब देब की सरकार त्रिपुरा की सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण देने का प्रावधान करेगी.

  • भारत में नहीं आएगी कोरोना की चौथी लहर? जानिए क्या है सच्चाई

कोरोना की तीसरी लहर के खत्म होने के साथ ही चौथी लहर की चर्चा तेज हो गई है. ICMR के पूर्व डायरेक्टर का दावा है कि देश में कोई चौथी लहर नहीं आएगी.

  • बवाना प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, ड्रोन कैमरे से रखी जा रही नजर

राजधानी दिल्ली के बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में मंगलवार सुबह भीषण आग लग गई. आग की गंभीरता को देखते हुए ड्रोन कैमरों से निगरानी रखा जा रहा है.

  • महिला विधायक का रुतबा : घोड़े पर होकर सवार पहुंची विधानसभा

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है. बजट सत्र में जहां काफी गहमागहमी चल रही है. वहीं कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद अपने अलग अंदाज में नजर आ रही है. सत्र के 7वें दिन वो घोड़े पर सवार होकर विधानसभा पहुंची.

  • विश्व महिला दिवस 2022 : महिलाओं का सम्मान सर्वोपरि है, 'जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो'

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है. संयुक्त राष्ट्र ने 1975 में अंतरराष्ट्रीय महिला वर्ष मनाया था. इसके बावजूद समानता को लेकर संघर्ष आज भी जारी है. हम सब समानता का लेकर चाहे जितने भी दावे कर लें, हकीकत कुछ और है. विश्व स्तर पर पुरुषों की तुलना में महिलाएं कम कमाती हैं. दुनिया भर में संसदीय सीटों पर महिलाओं का कब्जा है. दुनियाभर की महिलाएं कलंक, रूढ़ियों और हिंसा से मुक्त 'समान भविष्य' के प्रति संघर्षरत हैं.

  • International Women's Day : दिल्ली का ऐसा राशन डिपो, जिसे सिर्फ महिलाएं चलाती हैं

दिल्ली के मटियाला के छावला गांव में पिछले 15 साल से पांच महिलाएं राजा सेल्फ हेल्प ग्रुप के नाम से सरकारी राशन डिपो चला रही हैं. बबीता, शशि, लक्ष्मी, सीमा और संतोष नाम की ये महिलाएं छावला गांव की बहू हैं, जो महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन गई हैं. दूर-दूर तक इनकी मिसालें दी जाती हैं.

  • एलएसी विवाद : भारत और चीन के कमांडर स्तर की वार्ता 11 मार्च को, चुशुल मोल्दो में होगी बैठक

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर विवाद के संबंध में भारत और चीन (india china lac dispute) के सैन्य अधिकारियों की वार्ता (India China Corps Commander level talks) 11 मार्च को होगी. भारत चीन वार्ता चुशुल मोल्दो में होगी.

  • women's day 2022: केरल में पहली महिला एंबुलेंस ड्राइवर बनेंगी दीपा मोल

केरल की रहने वाली दीपा आज स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज से एम्बुलेंस की चाबी प्राप्त करेंगी. इससे पहले उन्होंने केरल की स्वास्थ्य मंत्री से अपनी यह इच्छा व्यक्त की थी, जिसके बाद उन्होंने दीपा की बात रखते हुए यह अवसर प्रदान किया.

  • महिला दिवस विशेष : रोज 16 किमी पैदल चलकर आदिवासी बच्चों को पढ़ातीं हैं मिनी

केरल में मिनी टीचर के सामने राह आसान नहीं है. उन्हें नदियों, ढलानों और जंगलों से जूझना पड़ता है क्योंकि वह हर दिन 16 किलोमीटर पैदल चलकर अपने गंतव्य तक जाती हैं और फिर वापस लौटती हैं.

  • निवेशक के पैसे से बनाई पॉर्न फिल्में : शिल्पा शेट्टी और पति राज कुंद्रा पर आरोप, जानिए पूरा मामला

दिल्ली का रोहिणी कोर्ट अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा पर निवेशक के पैसों का इस्तेमान पोर्न मूवी बनाने में करने के आरोप में सुनवाई कर रहा है. जानिए क्या है पूरा मामला...

ABOUT THE AUTHOR

...view details