दिल्ली

delhi

तमाम आंदोलनों का गवाह रहा रामलीला मैदान बन रहा है कोविड अस्पताल

By

Published : Apr 28, 2021, 6:21 PM IST

सत्ता परिवर्तन का कारण बने कई आंदोलनों का गवाह रहा रामलीला मैदान अब कोरोना से दिल्ली की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने को तैयार है. यहां हजार बेड्स का कोरोना अस्पताल बनाया जा रहा है. माना जा रहा है कि 10 मई तक यह अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा. देखिए यहां की तैयारियों पर ईटीवी भारत की ग्राउंड रिपोर्ट.

Temporary hospital in Ramlila Maidan
रामलीला मैदान में अस्थायी अस्पताल

नई दिल्ली: राजधानी में कोरोना के मामलों की बढ़त लगातार जारी है. हर दिन 24-25 हज़ार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं. संक्रमण दर भी 30 फीसदी से ज्यादा है. बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या अस्पतालों की व्यवस्था पर भारी पड़ रही है. ऐसे में दिल्ली सरकार अस्थायी कोरोना अस्पताल बनाने में जुटी है. ऐसे कई अस्पताल शुरू भी हो चुके हैं, जहां मरीजों का इलाज हो रहा है.

रामलीला मैदान में कोविड अस्पताल
सीएम केजरीवाल ने लिया था जायजा
अस्थायी अस्पताल बनाने का यह क्रम दिल्ली के सबसे बड़े मैदान रामलीला मैदान तक पहुंचा है. रामलीला मैदान में हजार बेड्स का कोरोना अस्पताल बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बीते दिन यहां तैयारियों का जायजा लिया था. मुख्यमंत्री ने बताया था कि 10 मई तक यहां तैयारियां पूरी हो जाएंगी और मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा.

ICU वाले होंगे 500 बेड्स

बता दें कि एक हजार बेड्स के इस अस्थायी कोरोना अस्पताल में 500 बेड्स पूरी तरह से ICU वाले होंगे. दिल्ली में वर्तमान समय में सबसे ज्यादा किल्लत आइसीयू बेड्स की है. अभी किसी भी कोरोना अस्पताल में आइसीयू बेड्स खाली नहीं हैं. आइसीयू की जरूरत वाले मरीज अस्पतालों के चक्कर लगा रहे हैं और ऐसे कई मरीजों की मौत भी हो जा रही है. यहां ICU बेड्स तैयार हो जाने के बाद मरीजों को काफी राहत मिलेगी.


LNJP अस्पताल से जुड़ा रहेगा

यहां 500 बेड नॉर्मल ऑक्सीजन वाले तैयार किए जा रहे हैं. आपको बता दें कि यह अस्थायी कोरोना अस्पताल दिल्ली सरकार के सबसे बड़े कोरोना अस्पताल लोकनायक अस्पताल से जुड़ा रहेगा. यहां भर्ती किसी भी मरीज़ को कोई भी दिक्कत होने पर उसे LNJP अस्पताल ट्रांसफर किया जाएगा. गौरतलब है कि जीटीबी अस्पताल के पास रामलीला ग्राउंड में भी ऐसे 500 आईसीयू बेड्स वाले अस्थायी अस्पताल बनाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details