दिल्ली

delhi

मायापुरी में भारत बन्द की तैयारी

By

Published : Mar 27, 2022, 3:57 PM IST

विभिन्न मांगों को लेकर संयुक्त अखिल भारतीय औद्योगिक यूनियन की तरफ से दो दिन के भारत बंद का आह्वान किया गया है. इसकी तैयारियां भी इंडस्ट्रियल इलाके में शुरू कर दी गई हैं.

दो दिन के भारत बंद का आह्वान
दो दिन के भारत बंद का आह्वान

नई दिल्ली :लगातार बढ़ती महंगाई और अन्य मांगों को लेकर संयुक्त अखिल भारतीय औद्योगिक यूनियन की तरफ से भारत बंद का एलान किया गया है. भारत बंद 28 और 29 मार्च को रखा गया है. दिल्ली में भी इंडियन फेडरेशन ऑफ ट्रेड यूनियन ने बंद की तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं. वेस्ट दिल्ली के मायापुरी इंडस्ट्रियल इलाके में बीती रात जगह-जगह बैनर पोस्टर लगाया गया.

वेस्ट दिल्ली मायापुरी ही सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल इलाका है, जहां कई फैक्ट्रियां हैं और सैकड़ों मजदूर इसमें काम करते हैं और यह बंद भी मजदूर यूनियन के आह्वान पर ही किया जा रहा है. ऐसे में मायापुरी इंडस्ट्रियल इलाके फेस वन और फेस टू में इस बंद को सफल बनाने के लिए जगह-जगह पोस्टर लगाते नजर आए. औद्योगिक कर्मचारी यूनियन की मांग है कि पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से खाने पीने की चीजों सहित पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है, उस पर सरकार रोक लगाए. साथ ही सरकार जो लेबर कोड बनाई है, उसे भी रद्द करें.

दो दिन के भारत बंद का आह्वान


साथ ही इनकी यह भी मांग है कि जो श्रम कानून अब तक सालों से बना आया है, उस पर सख्ती से अमल होना शुरू हो तभी फैक्ट्रियों में काम करने वाले लाखों मजदूरों को इसका फायदा मिलेगा. आमतौर पर कहीं भी कोई इस तरह की घटना होती है तो यह देखा जाता है कि लेबर कानून सही तरीके से लागू ही नहीं हो पाया है. खामियाजा उल्टा मजदूरों को भुगतना पड़ता है. फैक्ट्री मालिक गलतियां होने के बावजूद साफ तौर पर बच निकलते हैं.

इसे भी पढ़ें:किसानों के समर्थन में मजदूर यूनियन ने निकाला मार्च, सरकार से की ये मांग

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details