दिल्ली

delhi

Positive Bharat Podcast: मेरी आवाज ही पहचान है, सुनिए स्वर कोकिला लता मंगेशकर की दास्तां

By

Published : Feb 7, 2022, 11:01 AM IST

Updated : Feb 7, 2022, 11:13 AM IST

ईटीवी पॉजिटिव भारत के पॉडकास्ट में आज आपको एक ऐसी शख्सियत के बारे में बताएंगे, जिनकी मखमली और सुरीली आवाज की दुनिया दिवानी है. नाम है स्वर कोकिला, भारत रत्न लता मंगेशकर. अपनी मधुर आवाज से पिछले कई दशकों से संगीत की दुनिया पर राज करने वाली लता मंगेशकर का जन्म 28 सिंतबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के घर हुआ. लता मंगेशकर ने अपनी सुर की साधना से बहुत ही छोटी उम्र में गायन में महारत हासिल की. पिछली पीढ़ी ने जहां लता की शोख और रोमानी आवाज का लुत्फ उठाया, तो वहीं मौजूदा पीढ़ी उनकी समंदर की ठहरी हुई संगीतमय गायकी को सुनते हुई बड़ी हुई. स्वर सम्राज्ञी लता मंगेशकर ने 36 भारतीय भाषाओं में गाने रिकॉर्ड कराए. केवल हिंदी भाषा में ही हजारों गानों को अपनी आवाज दी. उन्हें साल 1989 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. वहीं, साल 2001 में लता मंगेशकर को भारत का सर्वोच्च सम्मान 'भारत रत्न' से नवाजा गया.

मेरी आवाज ही पहचान है
मेरी आवाज ही पहचान है

नई दिल्ली: ईटीवी पॉजिटिव भारत के पॉडकास्ट में आज आपको एक ऐसी शख्सियत के बारे में बताएंगे, जिनकी मखमली और सुरीली आवाज की दुनिया दिवानी है. नाम है स्वर कोकिला, भारत रत्न लता मंगेशकर. अपनी मधुर आवाज से पिछले कई दशकों से संगीत की दुनिया पर राज करने वाली लता मंगेशकर का जन्म 28 सिंतबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के घर हुआ. लता मंगेशकर ने अपनी सुर की साधना से बहुत ही छोटी उम्र में गायन में महारत हासिल की.

मेरी आवाज ही पहचान है...

पिछली पीढ़ी ने जहां लता की शोख और रोमानी आवाज का लुत्फ उठाया, तो वहीं मौजूदा पीढ़ी उनकी समंदर की ठहरी हुई संगीतमय गायकी को सुनते हुई बड़ी हुई. स्वर सम्राज्ञी लता मंगेशकर ने 36 भारतीय भाषाओं में गाने रिकॉर्ड कराए. केवल हिंदी भाषा में ही हजारों गानों को अपनी आवाज दी. उन्हें साल 1989 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. वहीं, साल 2001 में लता मंगेशकर को भारत का सर्वोच्च सम्मान 'भारत रत्न' से नवाजा गया.

Last Updated : Feb 7, 2022, 11:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details