दिल्ली

delhi

दिल्ली सरकार के पटाखे बैन फैसले का लोगों ने किया स्वागत

By

Published : Nov 6, 2020, 4:30 PM IST

बढ़ते प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए दीवाली के त्योहार पर पटाखे फोड़ने पर बैन लगा दिया गया है. सरकार ने 7 नवम्बर से 30 नवम्बर तक पटाखे फोड़ने और बेचने पर सख्त कानून बनाया है. यदि कोई पटाखे फोड़ता और बेचता पाया जाता है तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी.

People welcomed decision of Delhi government to ban the crackers
रोहिणी

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए दीवाली के त्योहार पर पटाखे फोड़ने पर बैन लगा दिया है. सरकार ने सात नवम्बर से 30 नवम्बर तक पटाखे फोड़ने और बेचने पर सख्त कानून बनाया है. यदि कोई पटाखे फोड़ता और बेचता पाया जाता है तो, उस पर भी कार्रवाई की जाएंगी. लोगों को पारंपरिक तरीकों के साथ दीवाली मनाने चाहिए घरों में मिट्टी के दिए और मोमबत्ती जलाएं, साथ ही परिवार के लोगों के साथ बैठकर त्योहार पर चर्चा करें.

दिल्ली सरकार के फैसले का लोगों ने किया स्वागत.



ईटीवी भारत की टीम ने लोगों से की बात

ईटीवी भारत की टीम ने रोहिणी इलाके की सेक्टर 11 की मार्केट में जाकर लोगों से बात की तो, लोगों का कहना था कि यहां पर पटाखे नहीं बेचे जा रहे है और हम लोग भी सरकार के फैसले के साथ है. लोग अपने घरों से चोरी छिपे पटाखे बेचते है, उन पर भी कार्रवाई होनी चाहिएं और जो लोग पटाखे फोड़ते हुए पाए जाते है, उनपर सीसीटीवी की जांच से पुलिस को कार्रवाई करनी चाहिएं. बढ़ते प्रदूषण से लोगों के स्वस्थ पर असर पड़ रहा है और पटाखे फोड़ने से बच्चों की मौत भी हो रही है.



सरकार ने सख्ती के साथ उठाया कदम

रोहिणी सेक्टर 11 में लोगों ने बताया कि दिल्ली सरकार ने जो कदम उठाया है, वह सरकार के फैसले का स्वागत कर रहे हैं और सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए और लगातार बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए इस तरह का कदम उठाया है. यह कदम सरकार को पहले से उठा लेना चाहिए था और आगे के लिए भी पटाखे बेचने और फोड़ने पर पाबंदी लगा देनी चाहिए थी, प्रदूषण पर नियंत्रण पाया जा सकें. बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को काफी समस्याएं हो रही हैं, बुजुर्ग और बच्चों के स्वास्थ्य पर सीधा प्रदूषण का प्रभाव पड़ रहा है. बुजुर्ग लोगों को सांस लेने में परेशानी होती है और सड़क पर चलते हुए लोगों की आंखों में जलन होती है.



चोरी-छिपे पटाखे बेचने और फोड़ने वालों पर हो कार्रवाई

लोगों का कहना है कि रोहिणी सेक्टर 11 की मार्केट में वैसे तो पटाखे नहीं बेचे जाते और आसपास के कई मार्केट है जहां पर लोग चोरी छुपे अपने घरों से बनाकर बेच रहे हैं. पुलिस को उन पर कार्रवाई करनी चाहिए जो लोग चोरीछुपे अपने घरों से पटाखे बेचते हैं और फोड़ने वाले यदि सीसीटीवी की जद में आते हैं तो उन पर सीसीटीवी की जांच कर कार्रवाई की जानी चाहिए. पुलिस को सख्ती के साथ ऐसे लोगों पर कार्रवाई करनी चाहिए जो सरकार के बनाए कानूनों का उल्लंघन करते हैं. दिवाली मनाने के लिए लोग पारंपरिक तरीकों का प्रयोग करें मिट्टी के दीए जलाए घरों में रोशनी करने के लिए मोमबत्ती जलाएं. भगवान की पूजा करें, घरों में बुजुर्गों के साथ बैठकर त्योहार पर चर्चा करें, जिससे लोगों को फायदा होगा.



भविष्य के लिए सरकार सख्त कानून बनाएं

इलाके के लोग सरकार के फैसले का समर्थन कर रहे हैं और सरकार से मांग कर रहे हैं कि सरकार बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए आगे भविष्य में भी पटाखों पर बैन लगा दे. ताकि नवंबर और दिसंबर के महीने में जो प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ता है और लोगों के स्वास्थ्य प्रदूषण का प्रभाव कम होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details