दिल्ली

delhi

नॉर्थ MCD के पार्किंग एरिया में माफिया की मनमानी, रेट 20 रुपये वसूल रहे 50 रुपये प्रति घंटा

By

Published : Sep 9, 2021, 7:45 PM IST

दिल्ली के सदर बाजार स्थित निगम की पार्किंग में ठेकेदारों की मनमानी से लोग परेशान हैं. ठेकेदारों ने निगम द्वारा चिन्हित किए गए फ्री पार्किंग एरिया पर भी कब्जा कर लिया है. इसके अलावा पार्किंग माफिया निगम द्वारा निर्धारित किए पार्किंग चार्ज से अधिक दाम पर लोगों से पैसे वसूल रहे हैं. इस मामले पर MCD ने क्या कहा जानिए...

sadar bazar delhi parking area
sadar bazar delhi parking area

नई दिल्ली :नॉर्थ MCD के अंतर्गत आने वाली कई पार्किंग में माफिया की मनमानी से लोग परेशान हैं. पार्किंग ठेकेदारों के द्वारा मनमाने ढंग से पार्किंग चार्ज वसूला जा रहा है. निगम को मिलने वाला राजस्व सीधे ठेकेदारों के जेब में जा रहा है. निगम द्वारा बनाई गई फ्री पार्किंग पर भी पार्किंग ठेकेदारों का कब्जा है और लोगों से पार्किंग का मनमाना चार्ज वसूला जा रहा है. मामले में नॉर्थ MCD मेयर और नेता सदन संज्ञान लेकर सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

सदर बाजार स्थित पार्किंग में ठेकेदारों की मनमानी से लोग परेशान



दिल्ली की सबसे बड़ी सिविक एजेंसी नॉर्थएमसीडी खराब आर्थिक हालातों से गुजर रही है. जिसके लिए निगम में शासित बीजेपी के नेता लगातार दिल्ली में चल रही अरविंद केजरीवाल की सरकार को कोसती रहती है. मामले की एक तस्वीर यह भी है कि नॉर्थ MCD के पास राजस्व की कोई कमी नहीं है. दरअसल निगम में शासित बीजेपी के नेताओं ने अपनी आंखें कुछ अधिकारियों के साथ मूंद ली है. अधिकारी और नेताओं की मिलीभगत की वजह से निगम के राजस्व का एक बड़ा हिस्सा पार्किंग माफियाओं की जेब में जा रहा है.

लोगों को दी जाने वाली पार्किंग पर्ची

ये भी पढ़ें-आठ साल बाद भी नहीं बन पाई मल्टी लेवल पार्किंग, 104 में से 103 करोड़ हो गये खर्च

दिल्ली में पार्किंग पिछले कई सालों से एक बड़ी समस्या है. इस समस्या से निपटने के लिए निगम द्वारा कई प्रयास भी किए गए हैं. पार्किंग एरिया में सक्रिय ठेका पद्धति से निगम को राजस्व में घाटा लगाया जा रहा है. हालात यह हैं कि पार्किंग माफियाओं के खिलाफ शिकायत मिलने के बावजूद कार्रवाई नहीं हो पाती. पार्किंग माफिया लोगों से पार्किंग के मनमाने दाम वसूल रहे हैं.

ये भी पढ़ें-हौज खास मार्केट की मल्टीलेवल पार्किंग में लाइट और लिफ्ट नहीं

दिल्ली नगर निगम ने पार्किंग रेट 20 रुपये प्रति घटा के हिसाब से तय किए हैं, लेकिन पार्किंग माफिया 50 रुपये तक वसूल रहे हैं. दिल्ली के सबसे बड़े और मशहूर होलसेल बाजार में से एक सदर बाजार में पार्किंग ठेकेदारों द्वारा अपनी मर्जी से पार्किंग शुल्क लिया जा रहा है. सदर बाजार स्थित एमसीडी पार्किंग में पहले 1 घंटे की पार्किंग का चार्ज 20 है, लेकिन पार्किंग माफिया की तरफ से यहां पर पहले की तुलना में एक से लेकर 4 घंटे तक की पार्किंग के 50 रुपये वसूले जा रहे हैं. चाहे आप 1 घंटे के लिए गाड़ी पार्क करें या 4 घंटे के लिए आपको 50 रुपये ही देने होंगे. पार्किंग में एंट्री करने के साथ ही कार वालों से 50 रुपये वसूले जा रहे हैं. यह पूरी पार्किंग नॉर्थ एमसीडी के सिटी एसपी जोन के इलाके में आती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details