दिल्ली

delhi

दिल्ली परिवहन विभाग की फेसलेस सेवाओं के हुए एक वर्ष पूरे, अबतक करीब 22 लाख आवेदनों का हुआ निष्पादन

By

Published : Aug 27, 2022, 10:35 PM IST

परिवहन विभाग द्वारा फेसलेस सेवाओं के माध्यम से लगभग 22 लाख आवेदनों पर कार्रवाई की गई है. इनमें आरसी और परमिट से संबंधित सेवाओं के लिए लगभग 7.5 लाख आवेदन, ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सेवाओं के लिए लगभग 6 लाख आवेदन, ई-लर्निंग लाइसेंस सेवाओं के लिए लगभग 3.5 लाख आवेदन शामिल हैं.

22 लाख आवेदनों का हुआ निष्पादन
22 लाख आवेदनों का हुआ निष्पादन

नई दिल्ली:फरवरी 2021 में परीक्षण की शुरुआत से, परिवहन विभाग द्वारा फेसलेस सेवाओं के माध्यम से लगभग 22 लाख आवेदनों पर कार्रवाई की गई है। इनमें आरसी और परमिट से संबंधित सेवाओं के लिए लगभग 7.5 लाख आवेदन, ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सेवाओं के लिए लगभग 6 लाख आवेदन, ई-लर्निंग लाइसेंस सेवाओं के लिए लगभग 3.5 लाख आवेदन शामिल हैं. इनके अलावा लगभग 4.6 लाख पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) हांथो-हांथ डीलर की ओर से जारी किए गए हैं.

ऑनलाइन मोड में स्थानांतरित कर दिया गया था. 2018 में 1076 टोल फ्री नंबर के माध्यम से डोरस्टेप डिलीवरी भी शुरू की गई थी, जिसके अंतर्गत एक समर्पित मोबाइल सहायक की मदद से नागरिकों को उनके दरवाजे पर विभिन्न परिवहन सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित की गई. मौजूदा परिवहन सेवाओं में से 19 सेवाएं वर्तमान में डोरस्टेप डिलीवरी सेवा के अंतर्गत उपलब्ध हैं. परिवहन सेवाओं को लोगों के लिए और सुगम बनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा फेसलेस सेवाओं की शुरुआत की गई थी. फेसलेस आवेदनों के निर्बाध प्रसंस्करण को सुनिश्चित करने के लिए, परिवहन विभाग ने क्रमशः ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन संबंधी फेसलेस आवेदनों के प्रसंस्करण के लिए सराय काले खां और द्वारका सेक्टर 10 आरटीओ में एक बैक-एंड कार्यालय स्थापित किया है.

फेसलेस सेवाओं को 19 फरवरी 2021 को परीक्षण के तौर पर शुरू किया गया था और आधिकारिक तौर पर 11 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा इसे लॉन्च किया गया था. इसके बाद दिल्ली में सभी परिवहन कार्यालयों को फेसलेस कर दिया गया था. फेसलेस सेवाओं की शुरुआत के बाद कोई भी नागरिक घर बैठे परिवहन संबंधित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. अब तक परिवहन विभाग की 45 सेवाएं फेसलेस कर दी गईं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details