दिल्ली

delhi

दिल्ली में ऑनलाइन एयर टिकट बुक करने वाले गैंग का भंडाफोड़, दाे गिरफ्तार

By

Published : Apr 15, 2022, 6:32 PM IST

Updated : Apr 15, 2022, 9:58 PM IST

दिल्ली पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. हवाई जहाज का टिकट बुक करने के नाम पर ठगी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. आगे की कार्रवाई की जा रही है.

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

नई दिल्ली:उत्तरी जिले की साइबर पुलिस टीम ने ऑनलाइन एयर टिकट बुक करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है. मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर रेड डाली. मुख्य आरोपी प्रवीण तिवारी को पुलिस टीम ने बहराइच से सगाई समारोह से गिरफ्तार किया. दोनों आरोपियों ने चीटिंग के द्वारा दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर को चूना लगाया जो ऑफिशियल प्रोग्राम के लिए कनाडा जाने वाले थे. उन्होंने टिकट भी बुक कराई थी. पुलिस टीम ने आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए उनके पास से बड़ी मात्रा में चीटिंग का सामान और नगदी बरामद कर उनके बैंक एकाउंट को सीज कर दिया है.

उत्तरी जिले के डीसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया कि रमेश चंद्र जो दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं उन्होंने साइबर सेल पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई. अप्रैल के पहले सप्ताह में उन्हें ऑफिशियल टूर के लिए कनाडा जाना था. उन्होंने 23 मार्च को टिकट बुक कराई. प्रवीण तिवारी नाम के व्यक्ति से उनके टिकट बुकिंग की डील हुई और केएलएम एयरलाइंस के टिकट की कॉपी उन्हें व्हाट्सएप पर भेजी गई. उसके बाद एजेंट ने उनसे एक लाख 49 हजार रुपये की मांग की, जो उनके बैंक खाते में जमा किये गए. इसके बाद से लगातार एजेंट का फोन स्विच ऑफ आ रहा था और टिकट भी बुक नहीं हुई. पीड़ित की शिकायत के आधार पर साईबर सेल पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपों की पड़ताल के लिए पुलिस टीम का गठन किया.

पुलिस जांच में जुटी
डीसीपी सागर सिंह कलसी


एसीपी केशव कुमार निहाल की देखरेख में साइबर सेल इंस्पेक्टर पवन तोमर, सब इंस्पेक्टर संदीप, रिचा, हेड कांस्टेबल सुनीता, नवीन अर्जुन, विजेंद्र और कांस्टेबल आकाश की टीम ने मामले में कार्य करते हुए कई सीसीटीवी फुटेज हरियाणा के गुरुग्राम इलाके में खंगाले. पुलिस टीम आरोपियों की लोकेशन तलाश करते हुए पंजाब तक पहुंची. मामले में कार्रवाई करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए पंजाब हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगह पर रेड की गई. पुलिस टीम को सूचना मिली कि मुख्य आरोपी प्रवीण तिवारी की 14 अप्रैल को बहराइच में सगाई है. पुलिस टीम ने बहराइच पहुंच कर आरोपी को मौके से गिरफ्तार कर लिया. इसके पास से एक गोल्ड चेन, पेन ड्राइव, चाप स्मार्ट मोबाइल फोन, आठ सिम कार्ड ,10 एटीएम कार्ड, एक बजाज फाइनेंस कार्ड, तीन अलग-अलग बैंक खातों की चेक बुक और एक पासबुक आरोपी के घर से बरामद की गई है.

इसे भी पढ़ें:नाइजीरिया से केमिकल वेंडर्स को ठगने वाले गैंग का पर्दाफाश, देश की सुरक्षा से कर रहा था खिलवाड़

फिलहाल, पुलिस पूछताछ में दोनों आरोपी प्रवीण तिवारी और रोहित कुमार उर्फ राज ने बताया कि दोनों की मुलाकात महाराष्ट्र के पुणे में साल 2016 में हुई थी. दोनों ने साथ मिलकर ट्रैवल एजेंट के तौर पर काम शुरू कर दिया. कोरोना महामारी के दौरान इन्हें काम में काफी नुकसान हो रहा था, उस दौरान इन्होंने खुद को पंजाब के जीरकपुर में शिफ्ट कर लिया. वहां पर लोगों के साथ चीटिंग करने का प्लान बनाया. आरोपी लोगों को ठगी करने के बाद अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर लेते. पुलिस टीम ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. आगे की जांच की जा रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

Last Updated : Apr 15, 2022, 9:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details