दिल्ली

delhi

दिल्ली: निजी स्कूलों में 15 दिसंबर से शुरू होगी नर्सरी में एडमिशन की प्रक्रिया

By

Published : Nov 30, 2021, 8:35 PM IST

दिल्ली के निजी स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू की जाएगी. इसको लेकर दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने गाइडलाइन जारी कर दी हैं.

शिक्षा निदेशालय ने जारी की गाइडलाइन
शिक्षा निदेशालय ने जारी की गाइडलाइन

नई दिल्ली:दिल्ली शिक्षा निदेशालय के द्वारा नर्सरी में दाखिले के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है. गाइडलाइन के मुताबिक, 14 दिसंबर तक स्कूलों को नर्सरी में एडमिशन के लिए क्राइटेरिया अपलोड करना होगा. वहीं दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी.

निजी स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए एडमिशन शेड्यूल के मुताबिक, आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी और 7 जनवरी आवेदन करने की आखिरी तारीख है. वहीं स्कूलों को चार फरवरी को पहली सूची के साथ वेटिंग लिस्ट छात्रों की सूची जारी करने के लिए कहा गया है. इसके अलावा अगर पहली सूची में दाखिले को लेकर किसी अभिभावक को किसी प्रकार की शिकायत होगी तो वह 5 फरवरी से 12 फरवरी तक लिखित में शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

शिक्षा निदेशालय ने जारी की गाइडलाइन

वहीं दूसरी सूची 21 फरवरी को जारी की जाएगी. इसके अलावा अगर जरूरत पड़ी तो 15 मार्च को एक और सूची जारी की जा सकती है. वहीं निदेशालय ने कहा कि निजी स्कूलों में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरा कर ली जाएगी.

वहीं शिक्षा निदेशालय ने दाखिले के लिए फॉर्म सभी स्कूलों को 7 जनवरी तक उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिया है. साथ ही कहा कि फॉर्म के लिए 25 रुपए ही चार्ज किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त कोई शुल्क या प्रोस्पेक्टस के लिए अभिभावकों पर दबाव नहीं डाला जा सकता है. निदेशालय ने सभी निजी स्कूलों को तीन शैक्षणिक सत्र क्रमशः 2019-20, 2020-21, 2021 - 22 में एंट्री लेवल क्लास ( नर्सरी, केजी और पहली ) का डाटा 31 दिसंबर तक देने का निर्देश दिया है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details