दिल्ली

delhi

फाइनेंस कंपनी को चूना लगाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, ऐसे करते थे धोखाधड़ी

By

Published : Aug 8, 2021, 3:08 AM IST

शनिवार को नॉर्थ रोहिणी पुलिस ने फाइनेंस कंपनी से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. यह गैंग अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों का डाटा चोरी कर फर्जी दस्तावेजों के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को फाइनेंस पर खरीदकर लोगों को बेचते था.

Rohini police news
आरोपी

नई दिल्ली :राजधानी दिल्ली के नॉर्थ रोहिणी थाना पुलिस ने ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों मे दो महिलाएं भी शामिल हैं. आरोपी अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों का डाटा चोरी कर फर्जी दस्तावेज तैयार करते थे. जिसके बाद फर्जी दस्तावेजों के जरिए इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद कर लोगों को अपना शिकार बनाते थे. गिरोह में शामिल जसमीत कौर और काजल दोनों मां बेटी हैं. पुलिस गिरोह के बाकी सदस्यों की तलाश में जुटी हुई है.

पुलिस कार्रवाई में पकड़े गए आरोपियों की पहचान हरि सचदेवा, जसमीत कौर, सरफराज और काजल के रूप में हुई है. पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस की मदद से आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के अनुसार गिरोह के कुछ सदस्य फरार हैं. रोहिणी जिला के डीसीपी प्रणब पायल ने बताया कि यह गैंग अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों का डाटा चोरी कर उनके नाम से फर्जी दस्तावेज बनाता था. उसके बाद उन्हीं दस्तावेजों के आधार पर महंगे इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल फोन, एलईडी टीवी, फ्रिज, एसी और अन्य अपलाइंस को फाइनेंस पर खरीदते था. आरोपी इन सामानों की किस्त का भुगतान नहीं करते थे. साथ ही खरीदे गए सामान को दूसरे लोगों को बेच देते थे जिससे इन्हें मोटी रकम मिल जाती थी.

नॉर्थ रोहिणी पुलिस की कार्रवाई

ये भी पढ़ें-दिल्ली के ठग : इंश्योरेंस अफसर बनकर उड़ाए 6 लाख, 500 लोगों को बना चुके शिकार, 3 गिरफ्तार

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि लॉकडाउन में उनका काम धंधा चौपट होने की वजह से बेरोजगार थे. जिस वजह से उन्होंने लोगों से ठगी कर पैसे कमाने का तरीका अपनाया. आरोपियों ने अपनी जरूरतों को पूरा करने और जल्द पैसा कमाने के लालच में लोगों के साथ धोखाधड़ी करना शुरू कर दिया. आरोपी यह काम 2020 से कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-ऑनलाइन गेमिंग के नाम पर ठगी करने वाले दो युवक गिरफ्तार, कई दस्तावेज बरामद

पुलिस ने फाइनेंस कंपनी के मैनेजर की शिकायत पर रोहिणी नॉर्थ थाना पुलिस की एसआई मनोज, हेड कांस्टेबल त्रिपाल, कॉन्स्टेबल शक्ति, सुरेश, सोनवीर और महिला कॉन्स्टेबल ममता के साथ एक टीम बनाकर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.पुलिस गिरोह के बाकी सदस्केयों की गिरफ्तार के लिए जगह-जगह छापेमारी कर रही है. पुलिस की आरोपियों से पूछतीछ जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details