दिल्ली

delhi

दिल्ली के छतरपुर में खुली नई सब्जी मंडी, ईटीवी भारत ने लोगों से की बात

By

Published : Feb 28, 2022, 10:35 PM IST

दिल्ली में जहां एक तरफ कोरोना महामारी के बाद लोगों के पास रोजगार नहीं रहा है, वहीं दूसरी तरफ एक व्यक्ति ऐसे हैं, जिन्होंने लोगों को रोजगार देने का काम किया है. उन्होंने खुद अपनी जगह में लोगों को रोजगार देने के लिए एक मंडी बनवाई है. यह मंडी छतरपुर के 100 फुटा रोड पर बनाई गई है

छतरपुर में खुली नई सब्जी मंडी
छतरपुर में खुली नई सब्जी मंडी

नई दिल्ली:राजधानी में एक व्यक्ति ऐसे हैं, जिन्होंने लोगों को रोजगार देने का काम किया है. उन्होंने खुद अपनी जगह में लोगों को रोजगार देने के लिए एक मंडी बनवाई है. यह मंडी छतरपुर के 100 फुटा रोड पर बनाई गई है. इसके साथ ही आम लोगों को तो रोजगार मिल ही रहा है. इनके अलावा जो लोग महरौली मंडी में सब्जी खरीदने के लिए जाते थे. उन्हें भी फायदा हो रहा है. ईटीवी भारत की टीम ने जब मार्केट के प्रधान और इस मंडी का निर्माण करने वाले चंद्रसेन से बात की तो उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी में लोगों के पास रोजगार नहीं था उनके पास यहां पर एक जमीन थी कुछ दुकानदार जो मेहरौली सब्जी मंडी में दुकान लगाते थे. वह उनके पास आए उन्होंने अपनी पीड़ा को सुनाया जिसके बाद उन्होंने यह फैसला लिया कि फ्लावर मंडी तो यहां पर पहले से ही थी लेकिन सब्जी मंडी भी बराबर में खोल दी जाए.

उन्होंने बताया कि यह उनकी जमीन है अभी सब्जी और फल दुकानदारों के लिए 1 महीने का किराया फ्री है कोई किराया उन्हें नहीं देना है. अगर यहां पर मंडी जैसे-जैसे इनका काम बढ़ेगा और इनकी आमदनी बढ़ेगी इस प्रकार से इन्हीं से पूछकर किराया डिसाइड किया जाएगा. हालांकि उन्होंने कहा है कि यहां पर जो मंडी बनाई गई है उससे छतरपुर के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है. सबसे बड़ी बात यह है कि पर यहां पर पार्किंग की व्यवस्था है इसके अलावा यहां पर रोड पर भी काफी जगह है यहां पर मंडी में भीड़ नहीं लग सकती और दुकानदारों को सभी सुविधा यहां पर दी गई हैं. मंडी के अंदर प्रसाधन की भी व्यवस्था है अगर यहां दुकानदारों की दुकानदारी भर्ती है तो उन्हें रोजगार मिलेगा काफी लोग इस लॉकडाउन में बेरोजगार हुए हैं कोरोना काल में लोग परेशान हुए हैं.

छतरपुर में खुली नई सब्जी मंडी
ईटीवी भारत से बात करते हुए दुकान लगा रहे दुकानदारों ने बताया कि पिछले कई महीनों से उनकी दुकानें बंद थी मेहरौली सब्जी मंडी में बार-बार प्रशासन के बाद दुकानें बंद कराई जाती थी. महरौली मंडी का किराया भी काफी था वह लोग काफी परेशान थे उन्हें भी अपना घर का ख्याल रखना है घर में और भी खर्चे होते हैं. ऐसे में वह अपना गुजारा नहीं कर पा रहे थे,लेकिन जब उन्होंने मार्केट के प्रधान से बात की तो उन्होंने एक महीने तक फ्री दुकान लगाने का वादा किया है. इसके अलावा जो किराया है वह भी ज्यादा नहीं होगा उन्हें काफी अच्छा लगा और यहां पर जो ग्राहक है उन्हें भी परेशानी नहीं होगी महरौली मंडी में जो जगह थी वह काफी कम थी लेकिन यहां पर काफी जागता जगह भी है. भीड़ भाड़ भी नहीं होगी और अभी हां पर हमारी दुकानदारी भी ठीक-ठाक हो रही है. हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में हमारी ग्रह की और भी बढ़ेगी वहीं सब्जी खरीदने आई महिलाओं ने बताया कि सबसे बड़ी बात यह है कि हमें दो तरह का फायदा एक तो समय की बचत एक जो पेट्रोल खर्च होती थी. महरौली मंडी जाने में वह बचेगी और सब्जी भी वहां से सस्ती मिल रही है, तो हमें हर तरफ से फायदा है.

इसे भी पढ़ें: 16 जुलाई तक बंद की गई सुल्तानपुरी सब्जी मंडी

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details