दिल्ली

delhi

मनोज तिवारी ने सोनिया विहार भूमिगत जलाशय को शुरू करने के लिए LG को लिखा पत्र

By

Published : Aug 3, 2021, 8:02 PM IST

भूमिगत जलाशय का निरीक्षण करते सांसद मनोज तिवारी

सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखा है. ये पत्र सोनिया विहार में बनाए गए भूमिगत जलाशय को जनता के लिए खोलने के संदर्भ में लिखा गया है.

नई दिल्ली:उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर सोनिया विहार में बनाए गए भूमिगत जलाशय को जनता के लिए शुभारंभ करने की मांग की है. मनोज तिवारी ने 29 जुलाई 2021 को भूमिगत जलाशय के निर्माण कार्य का बोर्ड के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया था.

उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार चाहती तो मार्च में भूमिगत जलाशय का शुभारंभ किया जा सकता था, जिससे एक बड़े क्षेत्र और लाखों लोगों को 24 घंटे का पीने का पानी मिल जाता, लेकिन आम आदमी पार्टी सरकार ने पीने के पानी की समस्या से जानबूझकर लाखों लोगों को परेशान होने दिया.

मनोज तिवारी ने एलजी को लिखा पत्र
आपको बता दें कि भूमिगत जलाशय और पेयजल आपूर्ति के लिए लाइन डालने के लिए लगभग 80 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई थी. इसमें 35 करोड़ 95 लाख 82 हजार 806 रुपये की लागत से भूमिगत जलाशय का निर्माण किया गया है, जिसमें 24 करोड़ 85 लाख 39 हजार 36 रुपये निर्माण कार्य, 7 करोड़ 77 लाख 23 हजार 925 रुपये मशीनरी एवं बिजली उपकरणों लगाने के लिए खर्च किए गए. वहीं 3 करोड़ 7 लाख 52 हजार 500 रुपये संचालित करने और देखने के लिए आरक्षित की गई. बची राशि का उपयोग कॉलोनियों में पाइप लाइन डालने के लिए किया गया.
भूमिगत जलाशय का निरीक्षण करते सांसद मनोज तिवारी

भूमिगत जलाशय का निर्माण कार्य 30 मार्च 2021 में पूरा हो गया है, ट्रायल रन भी पूरा हो गया है. इसका लाभ सोनिया विहार, श्री राम कॉलोनी ,चांद बाग ,सभापुर चौहान पट्टी ,पश्चिम करावल नगर कमल विहार ,एक्सटेंशन ,सभापुर गांव, रामा गार्डन ,शांति नगर और शिव विहार के लोगों को 24 घंटे पीने के पानी की आपूर्ति होगी. इन कॉलोनियों एवं आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले 6 लाख से अधिक लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा महत्वपूर्ण यह है कि आगामी 10 वर्ष तक अमृत योजना की इस रकम से ही रखरखाव देखरेख का काम होगा.

इसे भी पढ़ें:क्या बिहार-यूपी में खुलेगा डेयरी और पशुपालन प्रशिक्षण केंद्र, सुनिए केंद्र सरकार का जवाब

इसे भी पढ़ें:सावन में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन पहुंचे सांसद मनोज तिवारी, मीडिया से बनायी दूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details