दिल्ली

delhi

महावारी जागरूकता शिविर का आयोजन, महिलाओं को बांटे सेनेटरी पैड

By

Published : Jun 21, 2022, 2:23 PM IST

दक्षिण दिल्ली में महावारी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जहां ब्रिजिंग द गैप फाउंडेशन ने मौहल्ला क्लिनिक की महिला डॉक्टर्स की सहयोग से महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी पैड का वितरण किया.

महिलाओं को बांटे सेनेटरी पैड
महिलाओं को बांटे सेनेटरी पैड

नई दिल्ली:ब्रिजिंग द गैप फाउंडेशन ने मौहल्ला क्लिनिक की डॉक्टर्स और स्थानिय विधायक के सहयोग से महावारी जागरूकता शिविर का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी पैड का वितरण किया गया.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित मालवीय नगर AAP विधायक सोमनाथ भारती ने इस संबंध में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि माहवारी पर एक बॉलीवुड फिल्म भी बनी है, जिसका नाम है पैडमैन. इस फिल्म में दिखाया गया है कि अभी की स्थिति में भी हमारे समाज में माहवारी और इससे जुड़ी परेशानियों को लेकर जागरुकता नहीं है. विधायक सोमनाथ भारती ने बताया कि लोगों को महावारी संबंधित झिझक को खत्म करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि नारी शक्ति सृजन की जननी है, पूरे संसार में नारी ही वंश को बढ़ा सकती है. उन्होंने कहा कि एक सामान्य महिला अपनी उम्र के छह से सात वर्ष से ही लगातार महावारी की इस पीड़ा को सहन करती है. गौरतलब है कि इस जागरूकता शिविर में 200 महिलाओं व बच्चियों ने भाग लिया, जिन्हें ब्रिजिग द गैप फाउंडेशन द्वारा हर महीने मुफ़्त सेनेट्री पैड बाटने का वादा किया.

महावारी जागरूकता शिविर का आयोजन

गौरतलब है कि इस प्रोग्राम में मौहल्ला क्लिनिक की महिला डॉक्टर्स की टीम ने महिलाओं को माहवारी के बारे में जानकारी दी है. साथ ही इसके बचाव और सुझाव भी मुहैया कराए. मौहल्ला क्लिनिक की महिला डॉक्टर्स ने माहवारी के समय सेनेटरी पैड के इस्तेमाल करने के तरीके एवं सेनेटरी पेड के प्रकार के विषय में जानकारी दी. साथ ही महावारी संबंधित समस्याओं के संबंध एवं होने वाली बीमारियों के विषय में विस्तार से चर्चा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details