दिल्ली

delhi

सराय काले खां को जाम मुक्त बनाने के लिए बनेगा नया फ्लाईओवर, मनीष सिसोदिया ने किया शिलान्यास

By

Published : Sep 6, 2022, 10:42 PM IST

दिल्ली में शराब घोटाले को लेकर राजनीति गर्म है. बीजेपी लगातार मनीष सिसोदिया का इस्तीफा मांग रही है. इस बीच दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार लगातार विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास कर रही है. इस कड़ी में मंगलवार को मनीष सिसोदिया ने सराय काले खां में नए फ्लाईओवर का शिलान्यास किया.

delhi news
मनीष सिसोदिया ने किया शिलान्यास

नई दिल्ली : केजरीवाल सरकार सराय काले खां टी-जंक्शन को जाम मुक्त बनाएगी. इसके लिए सरकार द्वारा यहां आईटीओ से आश्रम जाने वाले वाहनों के लिए 550 मीटर लंबे तीन लेन के फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा. यह फ्लाईओवर सराय काले खां टी-जंक्शन को सिग्नल फ्री बनाएगा और आवाजाही करने वाले लाखों वाहनों को जाम से निजात मिलेगी. मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 65.55 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हो रहे इस फ्लाईओवर का शिलान्यास किया.

इस मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि नए फ्लाईओवर के बनने से रिंग रोड पर स्थित सराय काले खां टी-जंक्शन सिग्नल फ्री कॉरिडोर बनेगा. इससे यात्रियों के समय की बचत होगी और ईंधन की खपत भी कम होगी. फ्लाईओवर के बनने से रिंग रोड पर यातायात सुगम होगा और प्रतिदिन 5 टन CO2 का उत्सर्जन कम होगा. साथ ही इससे सालाना लोगों के 19 करोड़ रुपए की बचत होगी. प्रोजेक्ट की कुल लागत मात्र 3.5 सालों में निकल जाएगी. उन्होंने कहा कि 550 मीटर लंबे 3 लेन का यह फ्लाईओवर एक साल में बनकर तैयार हो जाएगा.

मनीष सिसोदिया ने किया शिलान्यास

सिसोदिया ने कहा कि सराय काले खां ट्रैफिक के हिसाब से दिल्ली के व्यस्ततम इलाकों में से एक है. आने वाले समय में यहां ट्रैफिक का लोड और ज्यादा बढ़ेगा. क्योंकि यहां पहले से ही रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन व अंतरराज्यीय बस अड्डा मौजूद है. यहां रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम बन रहा है. जिससे सराय काले खां एक अनूठे ट्रांसपोर्ट हब के रूप में विकसित होगा. इसलिए यहां ट्रैफिक को सुचारू बनाने के लिए यहां एक नए फ्लाईओवर का शिलान्यास किया है. जिससे यहां जब तक रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम बनकर तैयार होगा तब तक नया फ्लाईओवर भी बनकर तैयार हो जाए और ट्रैफिक सुचारू रूप से चल सकें.

ये भी पढ़ें :निर्माण कार्य के कारण आश्रम के पास रिंग रोड पर लगा लंबा जाम

सिसोदिया ने कहा कि वर्तमान में आश्रम से आईटीओ की ओर जाने वाले यातायात के लिए फ्लाईओवर है, लेकिन इसके वपरीत दिशा से आईटीओ से आश्रम की ओर जाने वाले यातायात को यहां टी-जंक्शन पर रेड-लाइट पर रुकना होता है, जिससे यहां जाम की समस्या उत्पन्न होती है. यात्रियों को इस जाम से निजात दिलाने के लिए 3 लेन के 550 मीटर लम्बे फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा. साथ ही यहां मौजूदा सड़क के चौड़ीकरण, उसके सुदृढ़ीकरण, पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ को बेहतर बनाने के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण का कार्य भी किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details