दिल्ली

delhi

दिल्ली: अक्षय पात्र का पहला किचन हुआ शुरू, डिप्टी सीएम ने किया उद्घाटन

By

Published : Dec 25, 2019, 10:28 AM IST

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बदरपुर इलाके के मोहन कोऑपरेटिव में अक्षय पात्र फाउंडेशन के नए रसोई घर का उद्घाटन किया. इस दौरान मनीष सिसोदिया ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पौष्टिक भोजन मिलने की भी बात कही.

Akshaya Patra Foundation
दिल्ली में अक्षय पात्र का पहला किचन हुआ शुरू

नई दिल्ली: साउथ ईस्ट दिल्ली के बदरपुर इलाके में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एबीबी इंडिया द्वारा अक्षय पात्र फाउंडेशन की नई रसोई का उद्घाटन किया.

दिल्ली में अक्षय पात्र का पहला किचन हुआ शुरू

यह नई रसोई दिल्ली सरकार के स्कूलों में बच्चों को ताजा पकाया हुआ पौष्टिक भोजन परोसेंगी. बता दें कि यह संगठन भारत के कई राज्यों में मिड डे मील बच्चों के लिए बनाती है और फिर उनका वितरण बच्चों में किया जाता है.

नए रसोई घर का उद्घाटन किया
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बदरपुर इलाके के मोहन कोऑपरेटिव में अक्षय पात्र फाउंडेशन के नए रसोई घर का उद्घाटन किया. अक्षय पात्र फाउंडेशन अब दिल्ली के ज्यादातर स्कूलों में बच्चों को पौष्टिक खाना खिलाएगी, यानि अब स्कूलों में बच्चों के लिए मिड डे मील बनाने की जिम्मेदारी अक्षय पात्र फाउंडेशन को दे दी गई है.

मनीष सिसोदिया

1 घंटे में 5000 लोगों के लिए खाना होगा तैयार
शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बदरपुर स्थित स्कूल में अपने हाथों से स्कूली बच्चों को मिड डे मील बांटकर इस किचन की शुरुआत की. इस दौरान मनीष सिसोदिया ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पौष्टिक भोजन मिलने की भी बात कही.

ये रसोई पूरी तरह से ग्रीन ईंधन से संचालित होगी, जिसमें खाना बनाने के लिए सौर ऊर्जा और प्राकृतिक गैस इस्तेमाल की जाती है. इसका मेगा सिस्टम कुछ ही घंटे में हजारों लोगों का खाना बनाने के लिए सक्षम है. महज एक घंटे में 5000 लोगों के लिए खाना तैयार किया जा सकता है. जबकि स्वचालित पूड़ी मशीन से 5 हजार से ज्यादा पूड़ियां हर घंटे निकाली जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details