दिल्ली

delhi

रोहिणी और पीतमपुरा की 16.22 किमी लम्बी 21 सड़कों का जीर्णोद्धार करवाएगी केजरीवाल सरकार

By

Published : Sep 6, 2022, 10:30 PM IST

पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने रोहिणी और पीतमपुरा की 16.22 किमी लम्बी 21 सड़कों के सुदृढ़ीकरण व सौन्दर्यीकरण के लिए बड़ी धनराशि मुहैया कराई है. उन्होंने 13.66 करोड़ रुपये के परियोजनाओं को मंजूरी दी है.

सड़कों का जीर्णोद्धार करवाएगी केजरीवाल सरकार
सड़कों का जीर्णोद्धार करवाएगी केजरीवाल सरकार

नई दिल्ली:राजधानी की सड़कों को सुंदर, सुरक्षित व विश्वस्तरीय बनाने के क्रम में केजरीवाल सरकार मिशन मोड में काम कर रही है. इस बाबत उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने रोहिणी व पीतमपुरा की 16.22 किमी लम्बी 21 सड़कों के सुदृढ़ीकरण व सौन्दर्यीकरण के लिए 13.66 करोड़ रुपये के परियोजनाओं को मंजूरी दी. इसके तहत पीतमपुरा के रोड नंबर 37 एक्स्टेंशन, अभिनव मॉडल स्कूल रोड, अहिंसा पथ रोड, एनपी-एमपी रोड, महाराजा अग्रसेन रोड, एस.पी.स्कूल रोड, गोपाल मंदिर रोड, कैनाल रोड, रामलीला ग्राउंड रोड के साथ-साथ रोहिणी की दर्जनभर सड़कों का जीर्णोधार किया जाएगा.

इस मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की सड़कों को सुंदर, सुरक्षित व वर्ल्ड-क्लास बनाने के विज़न के तहत सरकार दिल्ली की सड़कों के सुदृढ़ीकरण को लेकर मिशन मोड में काम कर रही है. उन्होंने बताया कि सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ इनके सौन्दर्यीकरण का कार्य भी किया जाएगा. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य के दौरान सेफ्टी-सिक्योरिटी व क्वालिटी के सभी मानकों का प्रतिबद्धता से पालन सुनिश्चित किया जाए.

सड़कों का जीर्णोद्धार करवाएगी केजरीवाल सरकारसड़कों का जीर्णोद्धार करवाएगी केजरीवाल सरकार

मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि दिल्ली में हम क्रमबद्ध तरीके से पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाली सड़कों को बेहतर बनाने का काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इन सड़कों के पुराने हो जाने के कारण उसकी उपरी सतह पर दरार आदि देखने को मिली. जिससे कई जगहों पर वाहनों की आवाजाही में अवरुद्ध होता था. इसे देखते हुए सरकार द्वारा पीडब्ल्यूडी को इन सभी सड़कों के सुदृढ़ीकरण का काम तुरंत शुरू करने एके निर्देश दिए.


उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को सुरक्षित, सुगम और सुंदर सड़क मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार का विजन अपने नागरिकों को विश्व स्तरीय सड़कें उपलब्ध करवा उन्हें यात्रा का बेहतर अनुभव देना है. इस कारण इन सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी दिल्ली द्वारा विभिन्न आधुनिकतम टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है जिससे दिल्ली की सड़कें यात्रियों की आवाजाही के लिए अधिक सुरक्षित बन सके. साथ ही राजधानी की सड़कों को विश्वस्तरीय व सुरक्षित बनाने के लिए केजरीवाल सरकार प्रमुख एजेंसियों और विश्वविद्यालयों से दिल्ली की सड़कों का सर्वे करवा रही है.

दिल्ली के लोगों को आवाजाही में किसी प्रकार की समस्या न हो और उन्हें जाम से न जूझना पड़े इसके लिए समय-समय पर जरूरत के अनुसार पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़कों की मेन्टेनेन्स का कार्य करती है. इन सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए भी पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने इनकी वर्तमान स्थिति और आवश्यकताओं का गहन निरीक्षण किया गया. जिसके पश्चात इन परियोजनाओं को सरकार की मंजूरी मिली. सुदृढ़ीकरण के इस प्रोजेक्ट में सड़कों की मजबूती पर ध्यान दिया जाएगा. साथ इस इन सड़कों पर सभी मानकों का पालन करते हुए अच्छी गुणवत्ता की ‘रोड मार्किंग’ भी की जाएगी. परियोजना के तहत, लोक निर्माण विभाग द्वारा इन सातों रोड स्ट्रेच के सुदृढ़ीकरण, फुटपाथ, सेंट्रल वर्ज सहित मानकों का ध्यान रखते हुए लेन मार्किंग, पैरापेट की दीवारों/रेलिंग आदि के पेंट वर्क का कार्य भी किया जाएगा.



सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण का भी रखा जाएगा ख्याल

-> फुटपाथ व सेंट्रल वर्ज का मेंटेनेंस किया जाएगा
-> मानकों के अनुसार की जाएगी रोड मार्किंग, पैरापेट की दीवारों/रेलिंग आदि के पेंट वर्क भी किया जाएगा
-> सेंट्रल वर्ज व रोड के दोनों ओर बढाई जाएगी हरियाली
-> रोड के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण का भी रखा जाएगा ख्याल, पैदल मार्ग विकसित की जाएगी, एलईडी लाइट्स भी लगाई जायेंगी|
->सर्विस लेन का भी किया जाएगा सुदृढ़ीकरण

पीतमपुरा की इन सड़कों का होगा जीर्णोधार

-रोड नंबर 37 एक्स्टेंशन
-अभिनव मॉडल स्कूल रोड
-अहिंसा पथ रोड
-एनपी-एमपी रोड
-महाराजा अग्रसेन रोड
-एस.पी.स्कूल रोड
-गोपाल मंदिर रोड
-कैनाल रोड
-रामलीला ग्राउंड रोड

रोहिणी की इन सड़कों का होगा जीर्णोद्धार

-रोहिणी सेक्टर 3, पॉकेट A-2 से पॉकेट C-3 तक की सड़क
- रोहिणी सेक्टर 3, पॉकेट F-22 से पॉकेट H-34 तक की सड़क
-एमसीडी प्राइमरी स्कूल 3A से सर्वोदय विद्यालय रोहिणी सेक्टर 3 तक की सड़क
-डीडीए शॉपिंग सेंटर से केन्द्रीय विद्यालय रोहिणी सेक्टर 3 तक की सड़क
-रोहिणी सेक्टर 7, पॉकेट G-21/222 से पॉकेट G-23/30 तक की सड़क
- रोहिणी सेक्टर 7, B6/159 से नाहरपुर डीएवी स्कूल के पीछे तक की सड़क
- रोहिणी सेक्टर 7, रिंग रोड से माउंट आबू स्कूल तक की सड़क
- रोहिणी सेक्टर 6, पॉकेट C-4/253 से पॉकेट C-5/253 तक की सड़क
- रोहिणी सेक्टर 6, विद्या जैन पब्लिक स्कूल की सड़क
- रोहिणी सेक्टर 6, पॉकेट D-6 से A-1 रोड तक की सड़क
-रोहिणी सेक्टर-5, एमटीएनएल गोदाम से C-6/137 तक की सड़क
- रोहिणी सेक्टर-5, सोम बाजार सड़क

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details