दिल्ली

delhi

जानिए कालकाजी पीठाधीश्वर ने इस होली के लिए क्या कहा

By

Published : Mar 17, 2022, 5:32 PM IST

इस साल होली कब मनाई जाए इसको लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. इसे लेकर ईटीवी भारत की टीम ने कालकाजी पीठाधीश्वर सुरेंद्रनाथ अवधूत से बातचीत की.

कालकाजी पीठाधीश्वर ने होली के बारे में बताई ये बात
कालकाजी पीठाधीश्वर ने होली के बारे में बताई ये बात

नई दिल्ली : होली के त्योहार को लेकर चारों तरफ उल्लास है. होली मिलन और होली के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इस साल होली को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि होली 18 मार्च या 19 मार्च को मनाई जाएगी. इसी को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने कालकाजी पीठाधीश्वर से बातचीत की.

कालकाजी पीठाधीश्वर सुरेंद्रनाथ अवधूत ने बताया कि होली को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है कि होलिका दहन कब होगा और होली कब खेली जाएगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब भाद्र होता है तो होली नहीं खेली जाती और होली के दहन के संबंध में उन्होंने कहा कि 17 मार्च को रात 9:04 से रात 10:30 बजे तक होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रहेगा.

कालकाजी पीठाधीश्वर ने होली को बताई ये बात...

होलिका दहन के अगले दिन यानी 18 मार्च को भद्रा है, जिसकी वजह से होली खेलना शुभ नहीं रहेगा. इसी वजह से होली खेलना और रंग खेलना 19 मार्च को होगा अर्थात होली का पर्व 19 मार्च को है. हालांकि दिल्ली में 18 मार्च को ही होली मनाने की तैयारी देखी जा रही है. वहीं देश के कई हिस्सों में 19 मार्च को भी होली मनाने की बात कही जा रही है.

बता दें परंपरा के अनुसार, हर वर्ष होलिका दहन के अगले दिन होली का त्योहार मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष भद्रा होने की वजह से होली को लेकर भ्रम की स्थिति है और 18 और 19 मार्च दोनों दिन होली की बात की जा रही है. बहरहाल अब यह देखना होगा कि लोग होली किस दिन मनाते हैं.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details