दिल्ली

delhi

जेएनयू: कोविड रिस्पांस टीम संक्रमित मरीजों की देखभाल में प्रयासरत

By

Published : May 6, 2021, 10:45 PM IST

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफेसर अनिर्बन चक्रवर्ती ने एक नोटिफिकेशन जारी कर जेएनयू प्रशासन के कोविड संक्रमित मरीजों की मदद के लिए हर संभव प्रयास करने की सूचना दी है.

Covid Response Team strives to take care of infected patients
कोविड रिस्पॉन्स टीम संक्रमित लोगों की देखभाल में निरंतर प्रयासरत

नई दिल्ली:जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रशासन लगातार नोटिस जारी कर शिक्षकों और अन्य फैकल्टी द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को गलत करार दे रहा है. वहीं इस संबंध में जेएनयू रजिस्ट्रार प्रोफेसर अनिर्बन चक्रवर्ती द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें स्पष्ट किया गया है कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रशासन कोविड संक्रमित मरीजों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. सर्कुलर में कहा गया कि कोविड-19 रिस्पांस टीम लगातार कोविड मरीज़ों के लिए काम कर रही है. जहां एक ओर जेएनयू परिसर में कोविड टेस्टिंग कैंप विश्वविद्यालय के लोगों के लिए लगाए गए हैं तो वहीं दूसरी ओर 45 साल के लोगों के लिए वैक्सीनेशन कैंप भी जेएनयू परिसर में आयोजित किया गया है.

'कोविड रिस्पॉन्स टीम संक्रमित लोगों की देखभाल में निरंतर प्रयासरत'
जारी सर्कुलर में कहा गया है की जेएनयू की कोविड रिस्पॉन्स टीम कोरोना वायरस की लहर से निपटने में हर संभव प्रयास कर रही है, जिसके तहत समय-समय पर कोविड-19 टेस्टिंग कैंप आयोजित किए जा रहे हैं. इसके अलावा जेएनयू परिसर में ही 45 उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन कैंप भी लगाए गए हैं. साथ ही कहा कि यह टीम जेएनयू समुदाय के हर सदस्य तक पहुंचने की कोशिश कर रही है. इसके अलावा कोविड संक्रमित परिवार की मदद की जरूरत को लेकर एक ईमेल आईडी बनाई गई है, जिसमें सभी महत्वपूर्ण जानकारी और सर्कुलर भेजे जा रहे हैं. इसके अलावा जो भी लोग कोविड संक्रमित हैं, कोविड रिस्पांस टीम उनके घरों तक खाना पहुंचा रही है. इसके अलावा दवाइयां आदि में भी मदद कर रही है.

लोगों से प्लाज़्मा डोनेट करने की कर रहे हैं अपील
साथ ही कोविड रिस्पॉन्स टीम लगातार सभी गवर्नमेंट एजेंसीज, नॉन गवर्नमेंट एजेंसीज, हॉस्पिटल, प्लाज्मा डोनेशन, ऑक्सीजन सप्लाई, एंबुलेंस, बेड आदि की जानकारियां अपडेट कर रही है, जिससे मरीजों को सुविधा मिल सके. इसके अलावा जो लोग कोविड-19 को मात देकर ठीक हो चुके हैं उनसे लगातार अपील कर रही है कि वह अपना प्लाज्मा उनके लिए डोनेट करें जो जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में स्वास्थ्य सेवा चरमराई, लोगों की जान बचाना सरकार की जिम्मेदारी- HC



'कोविड 19 के प्रति फैलाई जा रही है जागरूकता'
साथ ही कहा है कि लोगों से कोविड-19 नियमों का पालन करने की जागरूकता को लेकर जगह-जगह नोटिस भी लगाए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि जिन्हें वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं वह भी पूरे एहतियात बरतें. सुरक्षाकर्मी लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं, अनाउंसमेंट की जा रही है. साथ ही कहा गया कि एनएसएस और एनसीसी के छात्र भी लोगों में कोविड-19 के प्रति जागरूकता फैला रहे हैं और लोगों से सभी नियमों का पालन करने के लिए कह रहे हैं.

'जेएनयू स्वास्थ्य विभाग चला रहा है फीवर क्लिनिक'
इसके साथ ही जब से कैंपस में महामारी फैली है तब से लगातार कईं कोविड-19 अवेयरनेस ड्राइव चलाई जा चुकी है. साथ ही कहा गया है कि जेएनयू का स्वास्थ्य विभाग एक फीवर क्लीनिक चला रहा है जहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों की शुरुआती देखभाल की जाती और उन्हें उचित सलाह दी जाती है. इसके अलावा कईं नंबर भी जारी किए गए हैं जहां से जरूरतमंद लोग डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं या एंबुलेंस सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. वहीं लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को देखते हुए मनोचिकित्सक की राय लेने को लेकर भी एक वेबसाइट जारी की गई है, जिस पर लॉग इन कर निःशुल्क सलाह ली जा सकती है.

'कुछ लोग नकारात्मक प्रोपेगैंडा फैला रहे हैं'
जेएनयू रजिस्ट्रार का कहना है कि जेएनयू प्रशासन कोविड-19 की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है. साथ ही विश्वविद्यालय प्रबंधन के अलग-अलग ब्रांच से लगातार मीटिंग भी आयोजित की जा रही है. हॉस्टल वार्डन, इंटर हॉल एडमिनिस्ट्रेशन, हेल्थ सेंटर, इंजीनियरिंग ब्रांच, स्टेट ब्रांच, सैनिटेशन ब्रांच, फाइनेंस ब्रांच आदि से मीटिंग कर कोविड-19 की स्थिति को कैंपस में कैसे बेहतर किया जाए उसके उपाय ढूंढे जा रहे हैं. साथ ही कहा गया है कि इतने प्रयास करने के बावजूद ये बहुत ही शर्मिंदगी की बात है कि कुछ लोग नकारात्मक प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details