दिल्ली

delhi

घर पर ही हो रहा इको फ्रेंडली गणपति प्रतिमा का विसर्जन

By

Published : Sep 9, 2022, 5:53 PM IST

गणपति पूजा की स्थापना के 10वें दिन शुक्रवार को भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन लोग घर पर ही कर रहे हैं. इसकी तैयारी लोगों ने पहले ही कर ली थी, इसलिए उन्होंने इको-फ्रेंडली मूर्ति स्थापित की थी.

घर पर ही हो रहा इको फ्रेंडली गणपति प्रतिमा का विसर्जन
घर पर ही हो रहा इको फ्रेंडली गणपति प्रतिमा का विसर्जन

नई दिल्ली: दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में शुक्रवार को भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया जा रहा है. गली-मोहल्लों में भी लोगों ने भगवान की छोटी-छोटी मूर्तियां स्थापित कर 10 दिन तक श्रद्धा-भाव से भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की. उनकी प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. दिल्ली में पहले गणेश पूजा के समापन के बाद भगवान गणेश की मूर्तियों को यमुना में विसर्जित किया जाता था लेकिन अब उस पर रोक लग जाने के बाद से लोग भी उनकी इको फ्रेंडली मूर्तियां स्थापित कर उसकी पूजा-अर्चना कर रहे हैं. इको फ्रेंडली मूर्तियां पानी में आसानी से विसर्जित हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें :प्लास्टिक की 20 हजार बोतलों से तैयार की 20 फीट ऊंची गणेश प्रतिमा

हरि नगर इलाके में भगवान गणेश की पूजा-अर्चना और अब उनकी प्रतिमा का विसर्जन देखने को मिला. यहां कॉलोनी और बाजार के लोगों ने मिलकर पूरे 10 दिन तक पूजा अर्चना करने के बाद धूमधाम से गणपति बप्पा की प्रतिमा को स्टील के पात्र में भरे पानी में विसर्जित किया.

घर पर ही हो रहा इको फ्रेंडली गणपति प्रतिमा का विसर्जन

कुछ देर के बाद जब यह मूर्ति पूरी तरह से पानी में घुल जाएगी तो इस पानी को पौधों में डाल दिया जाएगा. आयोजकों का कहना है कि यमुना में प्रतिमा विसर्जन अब प्रतिबंधित है. साथ ही ऐसा करने पर वहां गंदगी भी बहुत ज्यादा होती है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details