दिल्ली

delhi

जहांगीरपुरी में हिंदू-मुस्लिम ने निकाली तिरंगा यात्रा, छताें से फूलाें की बारिश कर किया स्वागत

By

Published : Apr 24, 2022, 6:59 PM IST

Updated : Apr 24, 2022, 9:02 PM IST

दिल्ली के जहांगीरपुरी में रविवार की शाम तिरंगा यात्रा निकाली गई. जहांगीरपुरी हिंसा के बाद हालात को सामान्य करने के लिए स्थानीय लोगाें और अमन कमेटी द्वारा तिरंगा यात्रा निकालकर भाईचारे का संदेश दिया गया. इस दाैरान बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहे.

तिरंगा यात्रा
तिरंगा यात्रा

नई दिल्ली:दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा के नौवें दिन रविवार की शाम तिरंगा यात्रा निकाली गई. जहांगीरपुरी हिंसा के बाद हालात को सामान्य करने के लिए स्थानीय लोगाें और अमन कमेटी द्वारा तिरंगा यात्रा निकालकर भाईचारे का संदेश दिया गया. लोगों के हाथों में तिरंगा था. हिंदू मुस्लिम समुदाय के लोग एक दूसरे का हाथ पकड़ कर भाईचारे का संदेश दे रहे थे. इस मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल और पुलिस के आला अधिकारी भी तिरंगा यात्रा के साथ में मौजूद रहे. तिरंगा यात्रा जिस जगह से भी निकल रही थी वहां लोग अपने घरों की छतों से पुष्प वर्षा कर यात्रा का स्वागत कर रहे थे.

फूलों की बारिश पूरे जहांगीरपुरी में घरों से की जा रही थी. हर किसी का यही कहना था कि इससे अमन चैन दोबारा बहाल हाेगी. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि जहांगीरपुरी में शांति अमन चैन और भाईचारे को बहाल करने की कोशिश की जा रही है. यह कोशिश कितना रंग लाती है यह देखना होगा. जहांगीरपुरी में हिंसा के दिन से ही पूरे इलाके में तनाव का माहौल है. बड़ी संंख्या में पुलिस बल मौजूद हैं. लोगों का रोजगार भी लगभग बंद है. आवाजाही में दिक्कतें आ रही है. इसी माहौल को पूरी तरीके से सामान्य करने के उद्देश्य से तिरंगा यात्रा को निकालने का फैसला लिया गया.

तिरंगा यात्रा में शामिल लाेगाें ने क्या कहा, देखिये वीडियाे में.
तिरंगा यात्रा काे देख रहा बच्चा.

शनिवार काे समिति को प्रशासन से लिखित परमिशन मिल गई है. शुक्रवार काे दाेनाें समुदाय के लाेगाें के साथ पुलिस ने मीटिंग की थी जिसमें फैसला लिया था रविवार को एक तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी. जिसमें दोनों समुदाय के लोग एक साथ हाथों में तिरंगा लेकर इस तिरंगा यात्रा में शामिल होंगे. बता दें कि जहांगीरपुरी में 16 तारीख की हनुमान जयंती के दाैरान निकाली गयी शाेभायात्रा के दाैरान कुछ असामाजिक तत्वाें ने पथराव और फायरिंग की थी.

हिंदू-मुस्लिम ने मिलकर निकाली तिरंगा यात्रा

इसे भी पढ़ेंःजहांगीरपुरी हिंसा: साजिश और सियासत में तपता आम आदमी

जिसके बाद हिंसा भड़की उठी थी उसके बाद से माहौल पूरी तरीके से तनाव में था. तनावपूर्ण माहौल को सामान्य करने के लिए यह पहल की गई है. शुक्रवार काे अमन कमेटी हिंदू मुस्लिम समुदायाें के लाेगाें के अलावा दिल्ली पुलिस की मौजूदगी में एक बैठक हुई. जिसमें सभी ने अपने मन की बात रखी थी और भाईचारे का संदेश देते हुए दोनों समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को गले लगाया था.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

Last Updated : Apr 24, 2022, 9:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details