दिल्ली

delhi

दिल्ली हिंसा के आरोपी ताहिर हुसैन के खिलाफ मनी लाउंड्रिंग मामले की सुनवाई आज

By

Published : Aug 22, 2022, 10:16 AM IST

दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट आज दिल्ली दंगों में मनी लाऊंड्रिंग के मामले में आरोपी ताहिर हुसैन के खिलाफ आरोप तय करने के मामले में सुनवाई करेगा. ईडी ने ताहिर हुसैन और अमित गुप्ता को मनी लाउंड्रिंग एक्ट के धारा 3 के तहत आरोपी बनाया है. चार्जशीट में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़के दंगों में ताहिर द्वारा धनराशि लगाने का आरोप लगाया है.

16163633
16163633

नई दिल्लीः दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट आज दिल्ली दंगों में मनी लाऊंड्रिंग के मामले में आरोपी ताहिर हुसैन (Tahir Hussain accused in money laundering case) के खिलाफ आरोप तय करने के मामले में सुनवाई करेगा. एडिशनल सेशंस जज अमिताभ रावत सुनवाई करेंगे.


19 फरवरी को कोर्ट ने इस मामले के सह-आरोपी अमित गुप्ता को सरकारी गवाह बनने की अनुमति दे दी थी. 5 मार्च को कोर्ट ने इस मामले के आरोपी ताहिर हुसैन की जमानत याचिका खारिज कर दी थी. 29 सितंबर 2021 को ईडी ने अमित गुप्ता की खुद को सरकारी गवाह बनाने की अर्जी का शर्तों के साथ समर्थन किया था. अमित गुप्ता की ओर से वकील ने कहा था कि अमित गुप्ता ने इस मामले के मुख्य आरोपी ताहिर हुसैन की मनी लाउंड्रिंग मामले में मदद की है लेकिन इसका न तो उसे कोई लाभ हुआ है और न ही उसने कोई सहयोग किया है. उन्होंने कहा था कि अमित गुप्ता को अगर सरकारी गवाह बनाया जाता है तो उसके बयानों से इस मामले के दूसरे आरोपियों तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली हिंसा के आरोपियों उमर खालिद और शरजील इमाम की जमानत याचिका पर सुनवाई आज

ईडी ने ताहिर हुसैन और अमित गुप्ता को आरोपी बनाया है. 16 अक्टूबर 2020 को ईडी के असिस्टेंड डायरेक्टर पंकज कुमार खत्री ने चार्जशीट दाखिल किया था. ईडी ने ताहिर हुसैन और अमित गुप्ता को मनी लाउंड्रिंग एक्ट के तहत धारा 3 के तहत आरोपी बनाया है. चार्जशीट में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़के दंगों में ताहिर द्वारा धनराशि लगाने का आरोप लगाया है. ईडी ने कहा है कि करीब सवा करोड़ रुपये से दंगों के लिए हथियारों की खरीदारी की गई. ईडी के मुताबिक ताहिर हुसैन और उससे जुड़े लोगों ने एक करोड़ दस लाख रुपये की मनी लाउंड्रिंग किया. दंगों के लिए एकत्रित किए गए इस धन को फर्जी कंपनी के जरिये नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में चल रहे धरना-प्रदर्शनों में लगाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details