दिल्ली

delhi

दिल्ली: पूसा इंस्टिट्यूट में ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो, खेती और उत्पादन पर खास जोर...

By

Published : May 31, 2022, 12:29 PM IST

दिल्ली के पूसा इंस्टीट्यूट में ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो आयोजन हुआ. यह एक्सपो, ऑर्गेनिक खेती और खाने-पीने की तमाम चीजों को ऑर्गेनिक रूप से उत्पादन करने पर केंद्रित है.

पूसा इंस्टिट्यूट में ऑर्गेनिक एक्सपो
पूसा इंस्टिट्यूट में ऑर्गेनिक एक्सपो

नई दिल्ली:पूसा इंस्टीट्यूट में ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो आयोजन किया गया. इस एक्सपो का आयोजन खेती और खाने-पीने की तमाम चीजों को ऑर्गेनिक रूप से तैयार करने के लिए किया गया. साथ ही इसका उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य, किसानों का ज्यादा से ज्यादा मुनाफा और स्वदेशी को बढ़ावा देना है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से सरकार देश में ऑर्गेनिक खेती और ऑर्गेनिक उत्पादों पर खूब जोर दे रही है. सरकार सिर्फ व्यापारी ही नहीं, बल्कि किसान और कंपनियों तक को सब्सिडी दे रही है, ताकि लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो और ऑर्गेनिक माध्यम से की जाने वाली खेती में फसल का बेहतर उत्पादन हो. इसके लिए सरकार द्वारा कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं.

पूसा इंस्टिट्यूट में ऑर्गेनिक एक्सपो

इसी कड़ी में पूसा इंस्टिट्यूट में ऑर्गेनिक अनाज से लेकर दूसरे खाने-पीने की चीजों के लिए ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो 2022 का आयोजन किया गया, जिसमें दर्जन भर से अधिक राज्यों से आई अलग-अलग कंपनियों और किसानों ने अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शनी में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का फायदे, स्वास्थ्य लाभदायक, किसानों का मुनाफा सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां लोगों को दी गई.

आयोजनकर्ताओं ने बताया कि इस एक्सपो के माध्यम से किसान और आमलोगों को ऑर्गेनिक खेती और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट के उत्पादन की तरफ अग्रसर करना है. उन्होंने कहा कि इस एक्सपो से लोगों को ऑर्गेनिक पदार्थों की नई मार्केटिंग तकनीक से परंपरागत खेती की तरफ वापस ले जाना है. साथ ही बताया कि इसका सीधा रास्ता स्वास्थ्य से भी जुड़ा हुआ है. वहीं महाराष्ट्र, साउथ इंडिया, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश से आए किसानों का कहना है कि यह एक बेहतर पहल है, जिससे किसान को फायदा मिलेगा, साथ ही स्वरोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details