दिल्ली

delhi

मकोका के तहत गैंगस्टर जेल में बंद, बाहरी दिल्ली में फिर भी गैंगवार

By

Published : May 18, 2022, 2:25 PM IST

दिल्ली के अधिकांश गैंगस्टर जेल में बैठकर आपसी रंजिश में एक-दूसरे गैंग के सदस्यों को मौत के घाट उतार रहे हैं. इसी कड़ी में बीते कुछ दिनों में जेल में बंद प्रवेश मान एवं कपिल उर्फ कुलदीप के बीच विवाद के चलते बाहरी दिल्ली में दो हत्याओं को अंजाम दिया गया है.

मकोका के तहत गैंगस्टर जेल में बंद
मकोका के तहत गैंगस्टर जेल में बंद

नई दिल्ली:राजधानी के अधिकांश गैंगस्टर एवं कुख्यात बदमाशों को दिल्ली पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है. इनमें से अधिकांश गैंग के खिलाफ पुलिस ने मकोका लगा रखा है. लेकिन इसके बावजूद जेल में बैठकर यह गैंगस्टर आपसी रंजिश में एक-दूसरे गैंग के सदस्यों को मौत के घाट उतार रहे हैं. बीते कुछ दिनों में जेल में बंद प्रवेश मान एवं कपिल उर्फ कुलदीप के बीच विवाद के चलते बाहरी दिल्ली में दो हत्याओं को अंजाम दिया गया है.

जानकारी के अनुसार दिल्ली में गैंगवार रोकने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा महत्वपूर्ण प्रयास किये जा रहे हैं. एक तरफ जहां अधिकांश गैंग के सरगना को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है तो वहीं दूसरी तरह संगठित अपराध करने वाले इन गैंग पर मकोका के तहत मामला दर्ज किया गया है. इसकी वजह से लंबे समय से बड़े गैंगस्टर जेल में बंद हैं. इनमें सुनील ताजपुरिया उर्फ टिल्लू, नीरज बवानिया, प्रवेश मान, नवीन बाली, काला जठेड़ी, लारेंस बिश्नोई, नासिर, हाशिम बाबा, मंजीत महाल आदि शामिल हैं. पुलिस को लगा था कि मकोका के तहत इनके जेल जाने पर गैंगवार थमेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. यह गैंगवार लगातार बढ़ती जा रही है.

रोहिणी कोर्ट में बीते सितंबर माह में हुई गैंगस्टर जितेंद्र गोगी की हत्या के बाद पुलिस को लगा था कि यह गैंगवार थमेगी. लेकिन इसके बाद भी जेल से मिले निर्देश पर हत्याओं को अंजाम दिया जा रहा है. चौंकाने वाली बात यह है कि ज्यादातर हत्याओं को बाहरी दिल्ली में ही अंजाम दिया जा रहा है. हाल ही में बवाना एवं नरेला में हुई दोनों हत्याएं भी इसी गैंगवार का नतीजा है. प्रवेश मां और कपिल के बीच चल रही रंजिश में इन दोनों हत्याओं को अंजाम दिए जाने का शक है. हाल ही में जेल के भीतर नवीन बाली पर हमला हुआ था. बताया जाता है कि इसका बदला लेने के लिए खेड़ा गांव में कपिल के पिता की ताबड़तोड़ गोली मारकर हत्या की गई. वहीं इस हत्या का बदला लेने के लिए नवीन बाली के रिश्तेदार पारुल की बीते 15 मई को बवाना में हत्या कर दी गई. इस हत्या में गोगी गैंग की कमान संभाल रहे दीपक बॉक्सर का हाथ होने की बात सामने आई है. लेकिन पुलिस इस गैंगवार पर कुछ भी कहने से बच रही है.

पुलिस सूत्रों के अनुसार अभी दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख गैंगस्टर मुख्य रूप से 2 टीमों में बंटे हुए दिख रहे हैं. एक टीम मारे गए जितेंद्र गोगी की है, जिसमें उसके शूटरों के अलावा गैंग को लीड कर रहा दीपक बॉक्सर एवं रोहित उर्फ मोई है. उनके साथ लारेंस बिश्नोई, काला जठेड़ी, अशोक प्रधान, गोल्डी बरार, हाशिम बाबा, संपत नेहरा आदि गैंग शामिल हैं. वहीं दूसरी तरफ टिल्लू का गैंग है जिसके साथ नीरज बवाना, नवीन बाली, नासिर, सुनील राठी आदि गैंग जुड़े हुए हैं. सूत्रों का कहना है कि इनमें से अधिकांश बदमाश दिल्ली की अलग-अलग जेलों में बंद है. लेकिन कहीं ना कहीं वह एक दूसरे गैंग पर हमला करने के लिए निर्देश दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details