दिल्ली

delhi

मंडावली में खुला कौशल विकास केंद्र, बच्चों को दी जाएगी निशुल्क शिक्षा

By

Published : Dec 1, 2019, 8:37 PM IST

Free skill development center opened in Mandavali
मंडावली में खुला कौशल विकास केंद्र ()

मंडावली में निशुल्क कौशल सुविधा एवं कोचिंग सेंटर का शुभारंभ किया गया. इस केंद्र में भूतल में कंप्यूटर केंद्र और सिलाई केंद्र की स्थापना की गई है.

नई दिल्ली:पूर्वी दिल्ली के मंडावली में निशुल्क कौशल सुविधा एवं कोचिंग सेंटर का शुभारंभ किया गया. इस अवसर पर पूर्व उपमहापौर महेंद्र आहूजा, पार्षद शशि चांदना, गीता रावत, अपर्णा गोयल, पूर्व पार्षद तेजपाल सिंह, मंजू गुप्ता, समाजसेवी बलदेव गुप्ता उपस्थित रहे.

दो मंजिल के इस केंद्र में भूतल में कंप्यूटर केंद्र और सिलाई केंद्र की स्थापना की गई है. आरंभ में 6 सिलाई मशीने और 6 आधुनिक कंप्यूटर लगाए गए हैं. प्रथम तल पर कक्षाओं का निर्माण किया गया है. बच्चों के बैठने के लिए डेक्स-कुर्सी लगाए गए हैं. दो शिफ्ट में बच्चों को कोचिंग दी जाएगी. इस कार्य के लिए प्रशिक्षित शिक्षकों को नियुक्त किया गया है.

150 बच्चों ने कराया पंजीकरण
संचालक नमिषा बंसल ने बताया कि शुरुआत में तीसरी कक्षा से सातवीं कक्षा के बालक और बालिकाओं को निशुल्क श्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा कोचिंग दी जाएगी. अभी तक क्षेत्र के निम्न और मध्यम वर्ग के 150 बच्चों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है.

मुख्य अतिथि महासंघ अध्यक्ष सुरेश बिंदल ने इस सेवा परियोजना की शुरुआत करते हुए भारत के भविष्य के निर्माण में एक कदम उठाया है. भविष्य में हमारी योजना उच्च शिक्षा क्षेत्र में यथा इंजीनियर, एमबीए, आईएएस, अन्य क्षेत्रों की कोचिंग कक्षाओं को संचालित करने की योजना है.

केंद्र की हुई प्रशंसा
इस अवसर पर सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह और धन्यवाद करते हुए कार्यकारी ट्रस्टी सुरेश मित्तल ने सभी से सहयोग की कामना की. साथ ही निवेदन किया कि ज्यादा से ज्यादा इस केंद्र का उपयोग किया जाए.

क्षेत्र के अनेक प्रतिष्ठित समाजसेवी इस अवसर पर उपस्थित रहे, जिन्होंने सेवा परियोजना की भूरी-भूरी प्रशंसा की.

Intro:पुर्वी दिल्लीः पुर्वी दिल्ली के मंडावली नि:शुल्क कौशल सुविधा एवं कोचिंग सेंटर का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर पूर्व उपमहापौर महेंद्र आहूजा, पार्षद शशि चांदना, गीता रावत, अपर्णा गोयल, पूर्व पार्षद तेजपाल सिंह, मंजू गुप्ता, समाजसेवी बलदेव गुप्ता, उपस्थित थे।

Body:संचालक नमिषा बंसल ने केंद्र की व्यवस्थाओं पर प्रकाश डाला। आरंभ में तीसरी कक्षा से सातवीं कक्षा के बालक / बालिकाओं को नि:शुल्क श्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा कोचिंग दी जाएगी।
अभी तक क्षेत्र के निम्न व मध्यम वर्ग के 150 बच्चों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है।

दो मंजिल के इस केंद्र में भूतल में कंप्यूटर केंद्र व सिलाई केंद्र की स्थापना की गई है आरंभ में 6 सिलाई मशीने तथा 6 आधुनिक कंप्यूटर लगाए गए हैं। प्रथम तल पर कक्षाओं का निर्माण किया गया है बच्चों के बैठने के लिए डेक्स/कुर्सी लगाए गए हैं। दो शिफ्ट में बच्चों को कोचिंग दी जाएगी। इस कार्य के लिए प्रशिक्षित शिक्षकों को नियुक्त किया गया है।


मुख्य अतिथि महासंघ अध्यक्ष सुरेश बिंदल ने की इस सेवा परियोजना को आरंभ कर भारत के भविष्य के निर्माण में एक कदम उठाया है। भविष्य में हमारी योजना उच्च शिक्षा क्षेत्र में यथा इंजीनियर, एम.बी.ए., आई. ए.एस., अन्य क्षेत्रों की कोचिंग कक्षाओं को संचालित करने की योजना है।
Conclusion:सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह व धन्यवाद करते हुए कार्यकारी ट्रस्टी सुरेश मित्तल ने सभी से सहयोग की कामना की तथा निवेदन किया कि ज्यादा से ज्यादा इस केंद्र का उपयोग किया जाए। यह हमारा प्रथम प्रयास है हम इसे श्रेष्ठ निशुल्क केंद्र के रूप में पहचान बनाना चाहते हैं।
क्षेत्र के अनेक प्रतिष्ठित समाजसेवी इस अवसर पर उपस्थित थे। जिन्होंने सेवा परियोजना की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

ABOUT THE AUTHOR

...view details