दिल्ली

delhi

दिल्ली में बनेगी चौथी लैंडफिल साइट, योजना ब्लू प्रिंट पर काम शुरू

By

Published : Apr 12, 2022, 10:48 PM IST

नगर निगम के द्वारा वर्तमान में दिल्ली की तीनों लैंडफिल साइट को 2023 तक खत्म करने की डेडलाइन तय की गई है. साथ ही पुरानी लैंडफिल साइट पर नए प्रोजेक्ट्स के तहत पार्क्स को डेवलप किया जाएगा. इसे लेकर ईटीवी भारत से दक्षिण दिल्ली नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यान ने बातचीत की है.

दिल्ली में बनेगी चौथी लैंडफिल साइट
दिल्ली में बनेगी चौथी लैंडफिल साइट

नई दिल्ली :राजधानी में इन दिनों चौथी लैंडफिल साइट के मामले को लेकर विवाद गरमाया हुआ है. दरअसल नगर निगम के द्वारा वर्तमान में दिल्ली की तीनों लैंडफिल साइट को 2023 तक खत्म करने की डेडलाइन तय की गई है. जिसके बाद बाहरी दिल्ली में नई जगह लैंडफिल साइट की स्थापना कर कूड़े का निस्तारण किया जाएगा. साथ ही पुरानी लैंडफिल साइट पर नए प्रोजेक्ट्स के तहत पार्क्स को डेवेलोप किया जाएगा. चौथी लैंडफिल साइट को लेकर निगम के द्वारा फिलहाल डीडीए को आवेदन कर दिया गया है. साथ ही निगम के अधिकारी पूरी योजना के ब्लूप्रिंट पर भी काम करना शुरू कर चुके हैं.

दिल्ली में तीनों नगर निगमों के एकीकरण के मद्देनजर संसद में विधेयक पास हो जाने के बाद राजधानी का राजनीतिक सर्गमियां तेज है. इस बीच आम आदमी पार्टी के द्वारा बीजेपी के ऊपर लगातार चौथी लैंडफिल साइट बनाए जाने को लेकर कई गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं. पूरे मामले पर दक्षिण दिल्ली नगर निगम के वर्तमान मेयर मुकेश सूर्यान का कहना है कि निगम में विपक्ष की भूमिका निभा रही AAP के पास वर्तमान समय में आरोप लगाने के अलावा और कोई काम नहीं बचा है. निगम में शासित बीजेपी की सरकार विपक्ष द्वारा लगाए गए आरोपों को गंभीरता से नही ले रही है, क्योंकि यह सभी आरोप AAP के द्वारा बिना किसी आधार और सबूतों के लगाए जाते हैं, जो झूठे हैं. आम आदमी पार्टी ने अपना नियम बना रखा है कि हर रोज बीजेपी की निगम पर कोई ना कोई आरोप लगाना है. उन्होंने कहा कि आज पंजाब में जनता आम आदमी पार्टी के नेताओं को ढूंढ रही है, क्योंकि वहां पर चुनाव जीतने के बाद पंजाब में आप की सरकार द्वारा किये गए वादे पूरे नहीं किए जा रहे हैं. पंजाब की जनता आज अपने सवालों के जवाब को लेकर आप के नेताओं और मंत्रियों को ढूंढ रही है, ताकि उनसे पूछ सके कि स्कूल स्वास्थ्य पेंशन की सुविधाओं को ठीक करने का काम शुरू क्यों नहीं हुआ.

दिल्ली में बनेगी चौथी लैंडफिल साइट
दिल्ली के अंदर चौथी लैंडफिल साइट को लेकर उठे विवाद पर मुकेश सूर्यान का कहना है कि निगम के द्वारा 2023 तक की डेडलाइन तय की गई है. दिल्ली के तीनों कूड़े के पहाड़ो को खत्म करने के बाद कूड़े के निस्तारण के मद्देनजर बाहरी दिल्ली के क्षेत्र में एक नई लैंडफिल साइट बनाई जाएगी, जहां पर कूड़े का निस्तारण नए सिरे से किया जाएगा. ताकि दिल्ली के लोगों को किसी प्रकार की कोई तकलीफ ना हो, जबकि तीन पुरानी लैंडफिल साइट का काम पूरा हो जाने के बाद उन सभी जगह को नए सिरे से डिवेलप किया जाएगा, ताकि वह आम जनता के काम आए. इससे निगम को अपने रिवेन्यू को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details