दिल्ली

delhi

'गोल्ड ऑन हाइवे' ऑपरेशन में DRI ने जब्त किया 8 करोड़ 38 लाख का विदेशी सोना

By

Published : May 13, 2022, 9:50 PM IST

foreign-gold-worth-8-crore-38-lakh-seized-by-dri-in-gold-on-highway-operation

डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) की टीम ने आर्गनाइज्ड गोल्ड स्मग्लिंग सिंडिकेट के खिलाफ एक अहम ऑपरेशन 'गोल्ड ऑन हाइवे' में भारत-म्यांमार सीमा से तस्करी करके लाए गए 15.93 किलोग्राम फॉरेन ओरिजिन गोल्ड को गुवाहाटी और दीमापुर से जब्त किया है. बरामद गोल्ड की कीमत 8 करोड़ 38 लाख रुपए है.

नई दिल्ली :डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) की टीम ने आर्गनाइज्ड गोल्ड स्मग्लिंग सिंडिकेट के खिलाफ एक अहम ऑपरेशन 'गोल्ड ऑन हाइवे' में भारत-म्यांमार सीमा से तस्करी करके लाए गए 15.93 किलोग्राम फॉरेन ओरिजिन गोल्ड को गुवाहाटी और दीमापुर से जब्त किया है. बरामद गोल्ड की कीमत 8 करोड़ 38 लाख रुपए है.

12 मई को विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए डीआरआई के अधिकारियों ने माओ, मणिपुर से गुवाहाटी, असम जा रहे दो अलग-लग तेल टैंकरों और एक ट्रक की गुप्त तरीके निगरानी की और 12 मई की सुबह इन वाहनों को दीमापुर और गुवाहाटी के बीच नेशनल हाइवे के अलग-अलग पॉइंट पर एक साथ रोका.

'गोल्ड ऑन हाइ-वे' ऑपरेशन में DRI ने जब्त किया 8 करोड़ 38 लाख का विदेशी सोना



इन वाहनों की सघन जांच के दौरान 15.93 किलो ग्राम गोल्ड के 96 बिस्किट बरामद किए गए. जिन्हें तीनों वाहनों के अलग-अलग हिस्सों में छिपाकर रखा गया था. इस अभियान में सिंडिकेट के पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि तीन वाहनों को जब्त किया गया है. इस मामले में आगे की तफ्तीश जारी है.

'गोल्ड ऑन हाइ-वे' ऑपरेशन में DRI ने जब्त किया 8 करोड़ 38 लाख का विदेशी सोना

इसे भी पढ़ें : त्रिची इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक करोड़ का गोल्ड बरामद, तीन हवाई यात्री गिरफ्तार
गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में डीआरआई ने देशभर में चलाए गए ऑपरेशन में कुल 833 किलोग्राम गोल्ड जब्त किया है. जिसकी कीमत 405 करोड़ रुपए है. इसमें से डीआरआई ने उत्तर-पूर्वी राज्यों में अत्यधिक संवेदनशील भारत-म्यांमार और भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिए तस्करी करके लाए गए 102.6 करोड़ से अधिक के 208 किलो ग्राम गोल्ड जब्त किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details