दिल्ली

delhi

सिंघु बॉर्डर: नेशनल हाईवे को किसानों ने बनाया खेल का मैदान! खेलते हैं वॉलीबॉल

By

Published : Dec 23, 2020, 10:46 PM IST

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन के बीच कुछ किसानों ने नेशनल हाईवे पर वॉलीबॉल कोर्ट बनाया. जिसको लेकर ईटीवी भारत की टीम ने वॉलीबॉल कोर्ट बना रहे प्रदर्शनकारी किसानों से बातचीत की.

Farmers made volleyball court at National Highway singhu border of delhi
किसानों ने बनाया खेल का मैदान

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर करीब एक महीना पहले सड़क पार करने के लिए भी लोगों को सोचना पड़ता था, क्योंकि यहां पर गाड़ियां फर्राटा भर्ती थी. अब आंदोलन के चलते अब दिल्ली हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर पंजाब ओर हरियाणा के किसानों का कब्जा है. सिंघु बॉर्डर पर पंजाब और हरियाणा के युवा किसानों ने वॉलीबॉल कोर्ट बनाया है. जहां पर यह लोग सुबह से लेकर शाम तक मैच खेलेंगे. पहले यहां पर बिना मार्किंग के मैच खेला जाता था, लेकिन अब सड़क पर इन्होंने नेट लगाकर और कोर्ट पूरी तरह से सड़कों पर पट्टी खींचकर बना दिया. आंदोलन चलने तक ये लोग यहीं पर वॉलीबॉल खेलेंगे, साथ ही इन लोगों का कहना है कि पंजाब के किसान आंदोलन की यादें सड़क पर सालों तक दिखाई देंगी.

नेशनल हाईवे को किसानों ने बनाया खेल का मैदान

किसानों ने हाईवे को बनाया खेल का मैदान

ईटीवी भारत से बात करते हुए आंदोलनकारी युवा किसानों ने बताया कि यह लोग सरकार से कृषि कानून बिल को रद्द करने की मांग के चलते आंदोलन कर रहे हैं. आज आंदोलन को 28 दिन हो गए हैं, लेकिन अभी तक सरकार ने किसानों की मांग नहीं मानी. जिसके चलते पंजाब के युवा ओर बुजुर्ग किसान आंदोलन में आए हुए हैं और सभी खेल का आनंद उठाते हैं. इन लोगों को खेतों में काम किए हुए काफी दिन हो गए और युवाओं की शारारिक क्षमता इन्हें खाली बैठने नही देती, जिसके चलते लोगों ने सड़क को ही वॉलीबॉल कोर्ट बना दिया.

वॉलीबॉल खेल कर उठा रहे आंदोलन का मजा

पहले यह किसान बिना मार्किंग के ही सड़क पर वॉलीबॉल खेलते थे और अब इन लोगों ने पूरी तरीके से हाइवे को ही मैदान बना दिया है. वॉलीबॉल कोर्ट के अनुरूप यहां पर पटिया खींचकर मार्किंग की गई है और बड़ा नेट भी लगाया गया है. ईटीवी भारत के माध्यम से युवाओं ने कहा कि जब तक आंदोलन चलता रहेगा, यह लोग इसी तरह नेशनल हाईवे को वॉलीबॉल कोर्ट बनाकर रखेंगे. जब आंदोलन खत्म हो जाएगा और सरकार किसानों की बात मान लेगी, उसके सालों बाद तक भी सड़क पर पंजाब आंदोलन की यादें जुड़ी रहेंगी. जिस हाइवे पर बड़ी बड़ी गाड़ियां रफ्तार के साथ फर्राटा भर्ती थी, आंदोलन के दौरान किसानों ने उसी हाइवे को मैदान बना दिया.

ये भी पढ़े:-किसान आंदोलनः सिंघु बॉर्डर पर पहुंचे निहंगों ने दिखाया हथियारों के साथ करतब

नहीं जानते, कब होगा आंदोलन स्थगित

अब यह आंदोलन कितने दिन चलेगा और सरकार कब तक किसानों की बात मानेगी अभी इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहा जा सकता. लेकिन जब तक भी दिल्ली के बॉर्डर पर आंदोलन चलता रहेगा युवा किसान इसी तरह नेशनल हाईवे को आंदोलन स्थल के साथ-साथ खेल का मैदान भी बनाए रखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details