दिल्ली

delhi

नई दिल्ली स्टेशनः एंट्री गेट से ट्रेन तक RPF की निगहबान हैं आंखें

By

Published : Jan 20, 2021, 9:09 PM IST

राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस को लेकर महज चंद दिन बाकी हैं. ऐसे में देश की सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. साथ ही यह भी ध्यान दिया जा रहा है कि यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो.

Security arrangements at New Delhi railway station
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बंदोबस्त पुख्ता

नई दिल्ली:देश के सबसे बड़े पर्वों में एक गणतंत्र दिवस के लिए महज़ पांच दिन का वक्त रह गया है. इसको देखते हुए सुरक्षा के इंतज़ाम और पुख्ता कर दिए गए हैं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने भी कमर कस ली है. आरपीएफ यहां स्टेशन एंट्री से लेकर ट्रैक सुपरविजन तक में अहम भूमिका निभा रही है.

आरपीएफ ने की कड़ी सुरक्षा

300 जवान किए गए हैं तैनात
मिली जानकारी के मुताबिक़, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के करीब 300 जवान दिनरात सुरक्षा इंतजाम में लगे हुए हैं. स्टेशन में एंट्री से लेकर यात्री के रेलगाड़ी में बैठने तक RPF के जवान नजर बनाए हुए हैं. एक तरफ जहां कुल 170 कैमरे नई दिल्ली स्टेशन के 16 प्लैटफॉर्म की निगरानी कर रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स की क्राइम टीम सादे कपड़ों में यात्रियों के बीच जाकर किसी आशंकित मंसूबे को रोकने के लिए पूरी तरह सक्षम है.


ये भी पढ़ेंः'तिरंगा' बना रोजी का जरिया, गणतंत्र दिवस पर होती है खूब कमाई


पुख्ता हैं इंतजाम
अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मौजूदा समय में दोनों तरफ़ कुल 5 एंट्री और एग्ज़िट गेट हैं. यहां अजमेरी गेट और पहाड़गंज की तरफ़ से एक-एक QRT टीम तैनात की गई है. रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स के अलावा यहां रेलवे प्रोटेक्शन सिक्योरिटी फोर्स और गवर्नमेंट रेलवे पुलिस भी स्टेशन की सुरक्षा में लगे हुए हैं. स्टेशन पर यार्ड से आने के बाद गाड़ियों की गहनता से जांच की जा रही है. इसमें डॉग स्क्वैड की भी मदद ली जा रही है.

रोज़ाना बदली जाती है स्ट्रैटजी
स्टेशन के इंस्पेक्टर देवेश कुमार दीक्षित ने बताया कि गणतंत्र दिवस के क़रीब एक महीने पहले से ही स्टाफ़ को इस संबंध में ज़रूरी दिशा निर्देश दे दिए गए हैं. आला अधिकारियों से मिलने वाले आदेश व सूत्रों से मिले इनपुट के आधार पर रणनीति बनाई जाती है. रोज़ाना रेल गाड़ियों के सुरक्षित परिचालन और यात्रियों को सकुशल घर पहुंचाने का काम किया जाता है. ट्रैक पेट्रोलिंग के लिए अलग टीमों का गठन किया गया है. नई दिल्ली स्टेशन पर इंस्पेक्टर बलजीत सिंह के नेतृत्व में नाइट पेट्रोलिंग भी की जा रही है.

डरने की नहीं कोई ज़रूरत
अधिकारियों के अनुसार, रेल यात्रियों को किसी भी तरह की शंका या डर की कोई ज़रूरत नहीं है. गणतंत्र दिवस पर आने वाली तमाम धमकियों के बावजूद रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स ने यात्रियों की सुरक्षा के तमाम इंतज़ाम किए हैं. देश के इस महापर्व पर रेल यात्रियों को कोई समस्या न हो, इसका ध्यान रखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details