दिल्ली

delhi

World Book Fair 2020: बच्चों के लिए MBD की ओर 'विशेष पुस्तकों' की प्रदर्शनी

By

Published : Jan 7, 2020, 12:49 PM IST

International Book Fair
'विशेष पुस्तकों' की प्रदर्शनी ()

राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में बच्चों के लिए विशेष पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई गई है. एमबीडी ग्रुप का दावा है कि वो बच्चों के लिए रोचक किताबें लेकर आए हैं. जिससे नौनिहालों कार्टून के जरिए पढ़ सकते हैं.

नई दिल्ली: प्रगति मैदान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में नौनिहालों के लिए इस बार खास पुस्तकों की प्रदर्शनी लगी है. एमबीडी की ओर से नर्सरी के बच्चों के लिए एक ऐसी पुस्तक प्रदर्शित की गई है जिसमें डिज्नी के कार्टून कैरेक्टर्स बने हैं.

'विशेष पुस्तकों' की प्रदर्शनी


'नौनिहालों की पढ़ाई में बढ़ेगी रुचि'
एमबीडी की चेयरमैन मोनिका मल्होत्रा ने कहा कि नौनिहालों का पढ़ाई में रुझान बढ़ाने के लिए एमबीडी की ओर से ऐसी पुस्तक प्रदर्शनी में लगाई गई है जिसमें डिज्नी के कार्टून कैरेक्टर्स के जरिए मूल शिक्षा दी जाएगी. इसकी वजह ये है कि बच्चे कार्टून कैरेक्टर्स को अपना दोस्त मानते हैं और उनकी दुनिया उन्हीं कार्टून कैरेक्टर्स के आस-पास ही सिमटी होती है. इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए यह पुस्तक बनाई गई है जिससे बच्चों का पढ़ाई में रुझान बढ़े.


'रोचक ही नहीं ज्ञानवर्धक भी हैं ये किताबें'
मोनिका ने बताया कि यह पुस्तक केवल रोचक ही नहीं बल्कि ज्ञानवर्धक और शिक्षाप्रद भी हैं. इस पुस्तक को तैयार करते समय एनसीईआरटी की गाइडलाइंस को ध्यान में रखा गया है. साथ ही मोंटेसरी टीचिंग मैथड़ को अपनाकर इस पुस्तक को ऐसे तैयार किया गया है जिससे बच्चे याद करने की बजाय तथ्यों को समझ सकें.


'पारंपरिक शिक्षण पद्धति से हटकर हैं ये किताबें'
मोनिका ने बताया कि ये किताबें पारंपरिक शिक्षण पद्धति से हटकर हैं. इसमें हर कॉन्सेप्ट एक्टिविटी बेस्ड है, जिसमें बच्चे खेल-खेल में सबकुछ सीख जाएं. एमबीडी की चेयरमैन मोनिका ने ये भी कहा कि जिस भी शिक्षण संस्थान में यह किताबें लगाई जाएंगी वहां के शिक्षकों को यह पुस्तक पढ़ाने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा.

Intro:नई दिल्ली । प्रगति मैदान

इन दिनों प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेला चल रहा है. वहीं इस बार प्रदर्शनी में नौनिहालों के लिए भी कुछ खास है. बता दें कि एमबीडी की ओर से नर्सरी के बच्चों के लिए एक ऐसी पुस्तक प्रदर्शित की गई है जिसमें डिज्नी के कार्टून कैरेक्टर्स के जरिए बच्चों को शिक्षित किया जाएगा.


Body:बच्चों का पढ़ाई में रुझान बढ़ाने के लिए कार्टून कैरेक्टर्स का किया गया इस्तेमाल

नौनिहालों का पढ़ाई में रुझान बढ़ाने के लिए एमबीडी की ओर से ऐसी पुस्तक प्रदर्शनी में लगाई गई है जिसमें डिज्नी के कार्टून कैरेक्टर्स के जरिए मूल शिक्षा दी जाएगी. वहीं इसको लेकर एमबीडी की चेयरमैन मोनिका मल्होत्रा ने कहा कि बच्चे कार्टून कैरेक्टर्स को अपना दोस्त मानते हैं और उनकी दुनिया उन्हीं कार्टून कैरेक्टर्स के आस पास ही सिमटी होती है. इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए यह पुस्तक बनाई गई है जिससे बच्चों का पढ़ाई में रुझान बढ़े.

रोचक ही नहीं ज्ञानवर्धक भी हैं ये किताबें

मोनिका ने बताया कि यह पुस्तक केवल रोचक ही नहीं बल्कि ज्ञानवर्धक और शिक्षाप्रद भी हैं. इस पुस्तक को तैयार करते समय एनसीईआरटी की गाइडलाइंस को ध्यान में रखा गया है. साथ ही मोंटेसरी टीचिंग मेथड को अपनाकर इस पुस्तक को ऐसे तैयार किया गया है जिससे बच्चे रट्टा मारने के बजाय तथ्यों को समझ सकें.

पारंपरिक शिक्षण पद्धति से हटकर हैं यह किताबें

मोनिका ने बताया कि यह किताबें पारंपरिक तौर से चलती आ रही याद करके लिखने की या रट्टा मारने की प्रवृत्ति से अलग है. इसमें हर कांसेप्ट एक्टिविटी बेस्ड है जिसमें बच्चा खेल खेल में सबकुछ सीख जाएगा. पारंपरिक ए बी सी डी की जगह फोनेटिक सिखाया गया है. ऐसे ही गणित आदि भी रोचक तरीके से सिखाया गया है.




Conclusion:शिक्षकों को दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण

वहीं एमबीडी की चेयरमैन मोनिका मल्होत्रा ने कहा कि जिस भी शिक्षण संस्थान में यह किताबें लगाई जाएंगी वहां के शिक्षकों को यह पुस्तक पढ़ाने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details