दिल्ली

delhi

पर्यावरण मंत्री ने की वन महोत्सव की शुरुआत, 11 जुलाई तक होगा पौधरोपण

By

Published : Jun 26, 2021, 9:53 PM IST

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गढ़ी मांडू से वन महोत्सव की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि इस साल 33 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इससे दिल्ली के ग्रीन बेल्ट में बड़ी बढ़ोतरी होगी. साथ ही प्रदूषण कम करने में भी यह कारगर साबित होगा. 11 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान में दिल्ली सरकार के सभी मंत्री शामिल होंगे.

Environment Minister gopal rai started Forest Festival
दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वन महोत्सव की शुरुआत की

नई दिल्ली: यमुना बैंक के गढ़ी मांडू गांव से पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को वन महोत्सव की शुरुआत की. 11 जुलाई तक चलने वाले इस 15 दिन के महोत्सव में पूरी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में पौधरोपण का महा अभियान चलेगा. गोपाल राय ने बताया कि आगामी 15 दिनों में दिल्ली सरकार के सभी मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष इस महोत्सव का अलग-अलग इलाकों में नेतृत्व करेंगे.

एक साल में 33 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि आगामी 1 साल में दिल्ली सरकार ने 33 लाख पौधरोपण का जो लक्ष्य रखा है. हमारी कोशिश होगी कि उसका एक बड़ा हिस्सा इन 15 दिनों में हम पूरा करें. नई पौधरोपण के साथ-साथ पहले लगाए गए पौधों को किस तरह से बचाया रखा जा सके इसकी कोशिशों का भी गोपाल राय ने जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इसी जगह पर कुछ साल पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पौधरोपण किया था.

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वन महोत्सव की शुरुआत की

यह भी पढ़ें:-साफ हवा के मामले में दिल्ली फिसड्डी, पर्यावरण मंत्री ने साधा केंद्र पर निशाना

पहले लगाए गए पौधों का ऑडिट

गोपाल राय ने कहा कि पहले लगाए गए पौधे काफी बड़े हो गए हैं. उनकी स्थिति क्या है. इसे लेकर ऑडिट भी कराया जा रहा है. उसकी रिपोर्ट जल्द आने वाली है. इसके अलावा, दिल्ली सरकार की ट्री ट्रांसप्लांट पॉलिसी का भी गोपाल राय ने जिक्र किया. उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के दौरान जो पेड़ काटे जाते हैं. उन्हें बचाने के लिए उनका ट्रांसप्लांटेशन कराया जा रहा है. इसके लिए चार एजेंसियों को चिन्हित किया गया है.

यह भी पढ़ें:-पौधारोपण अभियान: गोपाल राय ने की शुरुआत, फ्री में ले सकेंगे औषधीय पौधे

ताकि बढ़े लोगों की रोग प्रतिरोधी क्षमता

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार के कार्यकाल में अब तक हुए पौधरोपण का असर दिख रहा है. इसके कारण दिल्ली के प्रदूषण स्तर में 25 फीसदी की कमी दर्ज हुई है. गोपाल राय कहना था कि कोरोना के इस काल में दिल्ली सरकार का जोर औषधीय पौधे लगाने पर भी है. ताकि यह लोगों की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में सहयोगी हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details