दिल्ली

delhi

दिल्ली में बने ईको फ्रेंडली घाट, छठ समापन के बाद हुई सफाई

By

Published : Nov 11, 2021, 8:49 PM IST

संगम विहार इलाके में छठ मनाने के लिए अस्थाई घाट बनाए गए थे. मैदान में गड्ढा खोदकर उसमें पॉलीथीन बिछाकर पानी भरा गया था. जिसमें इलाके के हजारों छठ व्रतियों ने उगते और डूबते सूरज को अर्घ्य दिया.

eco-friendly-ghat-built-in-delhi-cleaning-done-after-chhath-end
दिल्ली में बने ईको फ्रेंडली घाट, छठ समापन के बाद हुई सफाई

नई दिल्ली : दिल्ली के संगम विहार इलाके में छठ मनाने के लिए अस्थाई घाट बनाए गए थे. इसे काफी हद तक ईको फ्रेंडली घाट कहें तो कुछ गलत नहीं होगा. मैदान में गड्ढा खोदकर उसमें पॉलीथीन बिछाकर पानी भरा गया था. जिसमें इलाके के हजारों छठ व्रतियों ने उगते और डूबते सूरज को अर्घ्य दिया. छठ बीतने के बाद इन छठ घाटों को दोबारा पाटकर मैदान में तब्दील किया जाएगा. कुछ जगहों पर तालाब खोदकर बाकायदा पक्की दीवार भी बनाई गई.

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी यानी DDMA ने इस बार कोरोना के खतरे और प्रदूषण को देखते हुए यमुना के किनारे छठ पूजा के आयोजन पर रोक लगा दी थी. अथॉरिटी ने लोगों से वैकल्पिक संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए पूजा करने का निर्देश दिया था. जिसके बाद लोगों ने कॉलोनियों में खाली प्लॉट और मैदानों में अस्थाई तालाब खोदकर छठ का आयोजन किया. छठ का इस तरह आयोजन करने के बाद लोग खुश नजर आ रहे हैं. संगम विहार में 32 अस्थाई छठ घाटों का निर्माण कराया गया था.

दिल्ली में बने ईको फ्रेंडली घाट, छठ समापन के बाद हुई सफाई

इसे भी पढ़ें :ITO पर बने कृत्रिम घाट पर शुरू हुई छठ पूजा, भारी पुलिस बल तैनात
पूजा समाप्त होते ही ज्यादातर घाटों से पानी निकाल दिया गया है. वहां केवल फूल-माला और पूजा की थोड़ी सामग्री ही पड़ी नजर आई. इतने बड़े लेवल पर छठ पूजा का आयोजन होने के बाद कहीं भी किसी भी छठ घाट पर गंदगी नहीं देखी गई. आस्था का यह महापर्व बहुत ही साफ-सुथरे और पवित्रता के साथ मनाया जाता है. छठ घाट बनाने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 50-50 हजार रुपए की मदद दी थी. घाटों पर पूजा-अर्चना के बाद उन्हें साफ करने का काम किया जा रहा है. ज्यादातर छठ घाटों पर सफाई लगभग पूरी हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details