दिल्ली

delhi

अब घरों से स्क्रैप मैटेरियल उठाएगा पूर्वी दिल्ली निगम

By

Published : Jan 25, 2022, 8:59 PM IST

पूर्वी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में अब घरों से स्क्रैप मैटेरियल उठाया जाएगा. इसके लिए लिए एक एजेंसी को अनुबंधित किया गया है. यह जानकारी पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल ने दी.

edmc news
पूर्वी दिल्ली निगम

नई दिल्ली : पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने स्क्रैप मैटेरियल के संग्रहण परिवहन और उसके पुनर्चक्रण व निस्तारण के लिए एक एजेंसी को अनुबंधित किया है. ताकि स्क्रैप मैटेरियल का वैज्ञानिक पद्धति से निस्तारण किया जा सके.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल ने बताया कि पूर्वी दिल्ली क्षेत्र के आवासीय, व्यवसायिक औद्योगिक क व संस्थागत क्षेत्रों में होने वाले स्क्रैप मैटेरियल को ध्यान में रखते हुए घर घर से स्क्रैप का संग्रहण व निस्तारण के लिए एजेंसी को अनुबंधित किया गया है. इस एजेंसी को लोग अपने घरों या व्यावसायिक केंद्रों में बुलाकर अपना स्क्रैप बेच सकते हैं. एजेंसी स्क्रैप के निर्धारित मूल्यों का भुगतान मौके पर करेगा. इस पर से न केवल स्क्रैप मैटेरियल से पैदा होने वाले कचरा प्रदूषण को कम किया जा सकेगा , बल्कि निगम को निश्चित रॉयल्टी भी मिलेगी.

स्क्रैप मैटेरियल उठाने के लिए एजेंसी अनुबंधित

ये भी पढ़ें :पूर्वी दिल्ली निगम ने आम माफी योजना की बढ़ायी आखिरी तारीख

पूर्वी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में असंगठित क्षेत्र के साथ-साथ घरेलू क्षेत्र में भी भारी मात्रा में स्क्रैप मैटेरियल उत्सर्जित हो रहा है और इसका निस्तारण भी वैज्ञानिक पद्धति से नहीं हो रहा था. इससे पर्यावरण की हानि हो रही है. पूर्वी दिल्ली नगर निगम के इस पहल से सकारात्मक बदलाव की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details