दिल्ली

delhi

40 डिग्री के पार रहेगा दिल्ली का तापमान, मार्च-अप्रैल में नाममात्र बरसात ने तोड़े पिछले रिकॉर्ड्स

By

Published : May 10, 2022, 10:10 AM IST

Delhi weather update

दिल्ली-एनसीआर में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच बीते कुछ दिनों से वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते मौसम में बदलाव हुआ है जिससे तापमान में 4 -5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं हीट वेव से भी लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

नई दिल्ली:इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट द्वारा जारी की गई जानकारी में आज सुबह 8:30 बजे राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान सफदरजंग के क्षेत्र में 28, पालम 28.8, लोधी रोड 27.8, रिज 25.7 और आया नगर में 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं आज राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार इस साल मार्च और अप्रैल के महीने में राजधानी दिल्ली में बीते कुछ सालों के मुकाबले बरसात न के बराबर होने से पुराने कई सालों का रिकॉर्ड टूटा है.

दिल्ली-एनसीआर में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच बीते कुछ दिनों से वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते मौसम में बदलाव के कारण तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस तक कि गिरावट देखी जा रही है. वहीं लू नहीं चलने से भी दिल्ली के लोगों को थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार आज राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं आने वाले दिनों में दिल्ली के अंदर गर्मी का पारा अभी और बढ़ेगा और हीट वेव की संभावना भी 12 मई से शुरू होने की गई.

मौसम विभाग की मानें तो इस साल मार्च-अप्रैल के महीने में दिल्ली के अंदर महज 0.3 मिली मीटर बरसात दर्ज की गई है. जबकि दोनों महीनों में 15.9 और 12.2 मिलीमीटर बरसात होने की संभावना थी. पिछले साल भी मार्च के महीने में 3.6 और अप्रैल के महीने में 3.0 मिलीमीटर बरसात हुई थी. लेकिन इस साल बरसात नहीं होने की वजह से पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूटा है और दिल्ली में गर्मी बढ़ी है.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details