दिल्ली

delhi

Delhi Vaccine Shortage: युवाओं के लिये अब भी नहीं मिल रही है वैक्सीन

By

Published : Jun 5, 2021, 10:53 PM IST

दिल्ली (delhi)में 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए कोवैक्सीन (covaxin) की शुक्रवार को 25 हज़ार डोज़ मिली थी, जिसे अलग-अलग वैक्सीन केंद्रों (vaccination center) पर वितरित (distribution) कर दिया गया है. आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता आतिशी (aam aadmi party spokesperson atishi) ने कहा कि शनिवार को लगभग किसी भी केंद्र में कोवैक्सीन उपलब्ध नहीं थी.

आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता आतिशी
आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता आतिशी

नई दिल्लीःराजधानी में 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए कोवैक्सीन (covaxin) की शुक्रवार को 25 हज़ार डोज़ मिली थी, जिसे अलग-अलग वैक्सीन केंद्रों (vaccination center) पर वितरित (distribution) कर दिया गया है. यह जानकारी आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता आतिशी (aam aadmi party spokesperson atishi ) ने दी. उन्होंने कहा कि शनिवार को लगभग किसी भी केंद्र में कोवैक्सीन उपलब्ध नहीं थी. 45 वर्ष से अधिक उम्र के लिए रविवार से फिर कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-राशन की होम डिलीवरी पर तकरार, केजरीवाल के आरोपों का उपराज्यपाल कार्यालय ने किया खंडन

युवाओं के लिए अब भी नहीं मिली वैक्सीन

आतिशी ने कहा कि कोवैक्सीन की डोज़ सिर्फ उन लोगों के लिए है, जिन्हें पहली डोज़ लग चुकी है. उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन की 32 हज़ार डोज़ और कोवीशील्ड की 5.76 लाख डोज़ उपलब्ध है. इसके मुताबिक, कोवैक्सीन का दो दिन और कोवीशील्ड का 28 दिन का स्टॉक उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए वैक्सीन खत्म हुए दो सप्ताह हो गए हैं, लेकिन दिल्ली को युवाओं के लिए वैक्सीन का स्टॉक नहीं मिला है.

केंद्र सरकार पर निशाना साधा

उन्होंने केंद्र सरकार (central government) पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार बताए कि ऐसा कैसे हो रहा है कि निजी अस्पतालों में महंगे दामों पर वैक्सीनेशन कराने के लिए आपूर्ति मिल रही है, लेकिन दिल्ली सरकार को फ्री वैक्सीनेशन के लिए आपूर्ति नहीं मिल रही है. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि जिस तरह से 45 वर्ष से अधिक श्रेणी के लिए वैक्सीन उपलब्ध करवा रहे हैं, उसी तरह से 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध करवाएं.

आज 40 हज़ार से अधिक लोगों को लगाई वैक्सीन

उन्होंने बताया कि चार जून को 40,605 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है, जिसमें 35,547 लोगों को पहली और 5,058 लोगों को दूसरी डोज़ लगाई गई है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब तक 55,92,936 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इसमें 43 लाख लोगों को पहली और 12 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज़ लगाई जा चुकी है. आतिशी ने कहा कि दिल्ली ने कोरोना की दूसरी लहर का बहुत कहर झेला है. दिल्ली में तीसरी लहर ना आए, इसके लिए जरूरी है कि दिल्ली का हर निवासी टीका लगवाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details