दिल्ली

delhi

डीयू : शताब्दी वर्ष पर डिग्री पूरी करने के लिए शुरू हुआ पंजीकरण, 14 जून आखिरी तारीख

By

Published : May 1, 2022, 9:18 PM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों के लिए विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष पर सुनहरा अवसर मिला है. अगर किसी भी वजह से आप विश्वविद्यालय में अपनी डिग्री पूरी नहीं कर सके हैं तो 14 जून तक रजिस्ट्रेशन कराकर अपनी डिग्री पूरी कर सकते हैं. इसमें पूर्व रेगुलर छात्र, एनसीवेब, स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और एक्सटर्नल सेल के छात्र शामिल हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय
दिल्ली विश्वविद्यालय

नई दिल्ली :दिल्ली विश्वविद्यालय की स्थापना के आज 100 वर्ष पूरे हो गए हैं. शताब्दी वर्ष के मौके पर दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऐसे पूर्व छात्रों को डिग्री पूरी करने का मौका देने का फैसला किया है. जिनकी किन्हीं कारणों से डिग्री पूरी नहीं हो सकी है. ऐसे छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया एक मई से शुरू हो गई है. इच्छुक छात्र 14 जून शाम 5:30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं.


दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक स्नातक, परास्नातक और प्रोफेशनल कोर्स अंतिम वर्ष के छात्र जिन्हें किन्हीं कारणों से पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी और डिग्री पूरी नहीं कर सके. उन्हें शताब्दी वर्ष के मौके पर डिग्री पूरी करने का मौका दिया जा रहा है. इसमें पूर्व रेगुलर छात्र, एनसीवेब, स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और एक्सटर्नल सेल के छात्र शामिल हैं. इसकी शुरुआत आज से हो गई है. इच्छुक छात्र 14 जून शाम 5:30 बजे तक इस योजना का लाभ उठाकर अपनी डिग्री पूरी कर सकते हैं. वहीं जारी किए नोटिफिकेशन में डीन एग्जामिनेशन प्रोफ़ेसर डीएस रावत ने फैकल्टी, डिपार्टमेंट, कॉलेज और सेंटर को छात्रों के द्वारा भरे गए फॉर्म की कन्फर्मेशन और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 20 जून तक पूरी करने के लिए कहा है.

दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी की अधिसूचना.

वहीं जारी किए नोटिफिकेशन में डीन एग्जामिनेशन प्रोफ़ेसर डीएस रावत ने फॉर्म भरने के बाद छात्रों को फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास अवश्य रखने की सलाह दी है, जो कि बाद में परीक्षा की प्रक्रिया में काम आएगा. वहीं आवेदन स्वीकार होने के बाद छात्रों को जल्द ही डीयू की ओर से प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा. इसके अलावा छात्रों को यदि फॉर्म भरने में कोई परेशानी होती है तो छात्र अपने संबंधित कॉलेज, विभाग से संपर्क कर सकता है. वहीं ऐसे छात्रों के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से अक्टूबर और मार्च माह में परीक्षा आयोजित करने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details