दिल्ली

delhi

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने निकाला नगर कीर्तन

By

Published : Jan 17, 2021, 3:21 PM IST

Updated : Jan 17, 2021, 4:09 PM IST

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की ओर से नगर कीर्तन का आयोजन किया गया. इस मौके पर गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में बने लंगर हॉल का नाम बदलकर भाई रणजीत सिंह लंगर हॉल किया गया.

nagar kirtan
नगर कीर्तन

नई दिल्लीः20 जनवरी को साहिब श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज का प्रकाश पर्व मनाया जाएगा. इससे पहले दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की ओर से नगर कीर्तन का आयोजन किया गया. इस दौरान कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा, महासचिव हरमीत सिंह कालका समेत कई अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे. इस मौके पर गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में बने लंगर हॉल का नाम बदलकर भाई रणजीत सिंह लंगर हॉल रख दिया गया.

निकाला गया नगर कीर्तन
लंबे समय से श्रद्धालु कर रहे थे नगर कीर्तन

मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि आने वाली 20 तारीख को गुरु गोविंद सिंह साहेब का प्रकाश पर्व मनाया जाएगा. उससे पहले नगर कीर्तन निकाला गया है, जिससे कि सभी लोग उनका आशीर्वाद ले सके. हरमीत सिंह कालका ने सभी को गुरु गोविंद सिंह महाराज के प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए कहा कि लॉकडाउन के बाद पहली बार कि नगर कीर्तन निकाला जा रहा है. लंबे समय से श्रद्धालु इसकी मांग कर रहे थे. इसमें सभी लोगों ने शामिल होकर गुरु से प्रार्थना की है और उनके दर्शन किए.

नगर कीर्तन
बदला गया लंगर हॉल का नाम

महासचिव हरमीत सिंह कालका ने कहा कि रकाबगंज साहिब में बने लंगर हॉल का नाम भाई रणजीत सिंह लंगर हॉल के नाम पर रखा गया है. उन्होंने पूरे खालसा और अकाल तख्त के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाई है और अपना योगदान दिया है.


शिरोमणी अकाली दल ने कमेटी पर बोला हमला

इस मौके पर शिरोमणी अकाली दल दिल्ली के नेता और सदस्य भी मौजूद रहे. डीएसजीएमसी के पूर्व अध्यक्ष और अकाली दल दिल्ली के नेता हरविंदर सिंह सरना ने कहा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को जो जिम्मेदारी दी गई है, वह इसमें विफल साबित हो रहे हैं. उन्होंने जो वादे संगत से किए थे, वह भी नहीं निभा रहे हैं. साहिब श्री गुरु गोविंद सिंह उन्हें सही रास्ता दिखाएं.

ये भी पढ़ेःदिल्ली में कम वैक्सीनशन पर बोले सत्येंद्र जैन स्वैक्षिक है प्रक्रिया, नहीं डाल सकते दबाव

किसान आंदोलन को लेकर की अरदास

शिरोमणी अकाली दल दिल्ली के सदस्यों ने अकाली दल पर हमला बोला और कहा कि गुरु गोविंद साहब के प्रकाश पर्व के मौके पर यह अरदास करते हैं कि जल्द ही दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को नए सदस्य मिले, जो संगत की भलाई के लिए बिना बेईमानी के काम कर सकें. उन्होंने कहा कि पिछले करीब 2 महीने से दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर किसान भाई मांगों को लेकर डटे हुए हैं. प्राथना करते हैं कि सरकार जल्द ही उनकी मांगों को पूरी करें, जिससे कि वह गांव और परिवार के पास लौट सकें. उन्होंने अरदास की कि जल्द ही बाला साहिब गुरुद्वारा हॉस्पिटल शुरू हो, जो कि पिछले करीब 8 सालों से बंद पड़ा हुआ है. इस मौके पर डीएसजीएमसी के मेंबर और अकाली दल दिल्ली के नेता गुरमीत सिंह शंटी, करतार सिंह चावला, रमनदीप सिंह सोनू और अकाली दल दिल्ली के वरिष्ठ नेता सुखबीर सिंह कालरा मौजूद रहे.

Last Updated :Jan 17, 2021, 4:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details