दिल्ली

delhi

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता ताजदार बाबर का निधन, लंबे समय से चल रही थीं बीमार

By

Published : Oct 2, 2021, 12:51 PM IST

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं, ताजदार बाबर का मालवीय नगर स्थित अस्पताल में निधन हो गया. वह 85 वर्ष की थीं और पिछले काफी लंबे समय से बीमार चल रही थीं.

ताजदार बाबर का निधन
ताजदार बाबर का निधन

नई दिल्लीःकांग्रेस की वरिष्ठ नेता ताजदार बाबर का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उनके बेटे फरहाद सूरी ने बताया कि सुबह करीब चार बजे उनका निधन हो गया, वह पिछले करीब 20 दिनों से दिल्ली के मालवीय नगर स्थित Neptune अस्पताल में भर्ती थीं. वह लंबे समय से बीमार भी चल रही थीं.

उनके बेटे फरहाद सूरी साल 2006 में हुए एकीकृत दिल्ली नगर निगम के महापौर रहे और करीब पांच सालों तक दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के विपक्ष के नेता भी रहे हैं. इसके अलावा ताजदार बाबर जोकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक थीं और अक्सर वह कांग्रेस की कई अहम बैठकों में नजर आती थीं, वह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल के दौरान दिल्ली प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष भी रही थीं. उन्होंने लंबे समय तक नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष का भी पद संभाला. इसके अलावा वह मिंटो रोड विधानसभा क्षेत्र से दो बार और जंगपुरा विधानसभा से एक बार विधायक भी रहीं.

ताजदार बाबर का निधन

ताजदार बाबर मूलरूप से कश्मीर से थीं और उस दौरान विधानसभा में पहली कश्मीरी महिला राजनीतिज्ञ थीं. इसके अलावा उन्हें एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता था. 1950 में शादी के बाद दिल्ली आने के बाद राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी.

ताजदार बाबर
बैठक में ताजदार बाबर

ये भी पढ़ें-नाबालिग रेप पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए कांग्रेस ने की SC/ST आयोग के गठन की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details