दिल्ली

delhi

जानिए आज दिल्ली और देश में क्या रहेगा खास, किस खबर पर रहेगी ETV Bharat की नजर

By

Published : May 14, 2022, 7:56 AM IST

News Today

आज कई बड़ी खबरें दिन भर सुर्खियों में रहेंगी. ईटीवी भारत की इन खबरों पर नजर रहेगी. आप एक क्लिक में जानिए आज देश और प्रदेश में क्या होगा खास.

  • निगम के बुलडोजर कार्रवाई पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधायकों की बैठक बुलाई

दिल्ली में नगर निगम के द्वारा लगातार अतिक्रमण हटाने को लेकर बुलडोजर के जरिए कार्रवाई की जा रही है. बुलडोजर की कार्रवाई अब सियासत का रूप ले चुकी है. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निगम के बुलडोजर कार्रवाई को लेकर विधायकों की बैठक बुलाई है ।

  • आप दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के घर अतिक्रमण के खिलाफ करेगी बुलडोजर कार्रवाई

नगर निगम के द्वारा दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. आम आदमी पार्टी ने कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि कार्रवाई सबसे पहले बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पर होनी चाहिए थी. वहीं आज आम आदमी पार्टी के द्वारा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के घर से अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर कार्रवाई करेगी.

  • कांग्रेस नव संकल्प शिविर का दूसरा दिन

कांग्रेस का तीन दिवसीय नव संकल्प चिंतन शिविर (Congress Nav Sankalp Shivir) शुक्रवार से राजस्थान के उदयपुर में शुरू हो गया है. आज शिविर का दूसरा दिन है. चुनाव में लगातार हार का सामना कर रही पार्टी अपनी पुनर्संरचना और ध्रुवीकरण की राजनीति का मुकाबला करने के लिए रणनीति बना रही है. आज 10.30 बजे से समूह चर्चा का आगाज होगा. इसके बाद 1.00 बजे लंच ब्रेक होगा. 2.30 से 7.30 बजे तक समूह चर्चा होगा. इसके बाद 8.00 बजे 6 समन्वय समितियों के समन्वयकों की मीटिंग होगी.

  • NCFL का उद्घाटन

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह आज हैदराबाद में 'राष्ट्रीय साइबर फोरेंसिक प्रयोगशाला' एनसीएफएल का उद्घाटन करेंगे. वो दोपहर बाद यहां पहुंचेंगे और 3 बजे करीब कार्यक्रम में भाग लेंगे.

  • राष्ट्रीय लोक अदालत

आज देशभर में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होना है, जिसमें अदालतों में लंबित पड़े केसों को निस्तारण करने के साथ ही त्वरित गति से वादियों को सस्ता न्याय मिल सकेगा.

  • दिल्ली की अदालतों में ट्रैफिक लोक अदालत का आयोजन

आज देशभर में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होना है, जिसमें दिल्ली की अदालतों में ट्रैफिक लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा.

  • ज्ञानवापी का सर्वे आज से फिर होगा

वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर का सर्वे आज से फिर शुरू होगा. इस पर कोर्ट ने किसी तरह की रोक नहीं लगाई है. सर्वे के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है, लेकिन चीफ जस्टिस एन.वी. रमण की बेंच ने इस पर यथा स्थिति बनाए रखने जैसा अंतरिम आदेश देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि हमें इस मामले की जानकारी नहीं है. पहले हमें पेपर देखने दें. फाइलें पढ़ने दें.

  • बैंकों की रहेगी छुट्टी

आने वाले दिनों में बैंक आज से लगातार 3 दिन तक बंद रहेंगे. आज 14 मई को दूसरा शनिवार है और 15 मई को रविवार की छुट्टी है. 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा की वजह से कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

  • IPL : हैदराबाद बनाम कोलकाता

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 61वां मैच शनिवार (14 मई) को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला जाएगा. युवा कप्तान श्रेयस अय्यर की अगुवाई में केकेआर 12 में से पांच मैच जीतकर सातवें स्थान पर है, जबकि अनुभवी कप्तान केन विलियमसन के नेतृत्व में हैदराबाद भी 11 में से मात्र पांच मैच जीतकर कोलकाता से केवल एक पायदान ऊपर है.

  • नरसिंह जयंती आज

हर साल वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरसिंह जयंती का त्योहार मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु ने दैत्य हिरण्यकश्यप के अपने भक्त प्रह्लाद को बचाने के लिए वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर नरसिंह अवतार लिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details