दिल्ली

delhi

पर्यावरण मंत्री ने अपनी ही सरकार के विभाग पर लगा दिया 20 लाख का जुर्माना

By

Published : Oct 15, 2020, 4:08 PM IST

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण के मद्देनजर खामियां मिलने पर अपनी ही सरकार के विभाग पीडब्ल्यूडी पर 20 लाख का जुर्माना लगाया दिया है.

delhi environment minister gopal rai
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में लगातार बढ़ोतरी दिखने लगी है. अभी यह खतरनाक स्तर पर पहुंचता हुआ दिख रहा है और इसी के साथ दिल्ली सरकार दिल्ली के अपने प्रदूषण के कारकों पर लगाम लगाने की कोशिश में जुट गई है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय डस्ट पॉल्यूशन पर लगाम लगाने के लिए लगातार दौरे कर रहे हैं. ऐसा ही एक औचक निरीक्षण गोपाल राय ने आज बुराड़ी इलाके में किया.

पर्यावरण मंत्री ने लगाया जुर्माना

पर्यावरण मंत्री का औचक निरीक्षण

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज इसका औचक निरीक्षण किया. यहां की अनियमितता को लेकर उन्होंने मौजूद अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई और ऑन द स्पॉट 20 लाख का जुर्माना लगा दिया. इसे लेकर मौजूद अधिकारियों को निर्देश देने के बाद मीडिया से बातचीत में गोपाल राय ने कहा कि यहां कई दिनों से नाले का काम चल रहा है, लेकिन न तो निकली मिट्टी को ढंका गया है और न ही पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

खतरा बन रही खुले में रखी मिट्टी

दरअसल बुराड़ी के 100 फूटा रोड पर नाले का काम हो रहा है और यह काम करा रहा है दिल्ली सरकार का पीडब्ल्यूडी विभाग. लेकिन यहां पर पूरी तरह से पर्यावरण नियमों की धज्जियां उड़ रहीं हैं. जमीन खोद कर निकाली गई मिट्टी सड़क किनारे रखी गई है और इसे न तो ढंका गया है और न ही यहां पानी का छिड़काव किया जा रहा है. नतीजतन मिट्टी उड़कर लोगों के लिए खतरा बन रही है.

'जल्द लगाए जाएं दो टैंकर'

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति गंभीर होने लगी है और अब ग्रैप सिस्टम भी लागू हो चुका है. लेकिन उसके मानकों को पूरी तरह से उल्लंघन हो रहा है. उन्होंने बताया कि यहां बुरी तरह से लापरवाही जारी है, जिसके लिए इसपर 20 लाख का जुर्माना लगाया गया है. गोपाल राय ने कहा कि हमने आदेश दिया है कि मिट्टी ढंकी जाए और जल्द से जल्द दो पानी के टैंकर लगाए जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details