दिल्ली

delhi

कोरोना अपडेट: संक्रमण दर एक फीसद से नीचे, 24 घंटे में 116 नए मामले, तीन मौतें

By

Published : Sep 15, 2022, 10:25 PM IST

दिल्ली में लंबे इंतजार के बाद कोरोना का संक्रमण दर एक फीसद से नीचे 0.97 फीसद आया है. बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल 116 मामले सामने आए हैं.

दिल्ली कोरोना
दिल्ली कोरोना

नई दिल्ली:राजधानी में लंबे इंतजार के बाद कोरोना का संक्रमण दर एक फीसद से नीचे 0.97 फीसद आया है. बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल 116 मामले सामने आए हैं. हालांकि कोरोना के चलते तीन लोगों की मौतें भी हुई हैं. बीते 24 घंटे में 11929 कोरोना के टेस्ट हुए.

दिल्ली में इस समय कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 546 है. दिल्ली सरकार द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली में वर्तमान समय में होम आइसोलेशन में कोरोना के मरीजों की संख्या कुल 382 तक पहुंच गई है. वहीं, 48 मरीज अस्पतालों में एडमिट है.

कॉपी

इसे भी पढ़ें:गले में खराश को हल्के में न लें, कोविड मरीजों में मिले हैं नए लक्षण

अस्पतालों में कोरोना को देखते हुए दिल्ली सरकार के द्वारा पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. लेकिन बीते सप्ताह से कोरोना के मामले में जो गिरावट दर्ज हो रही है, अब धीरे-धीरे हालात सामान्य होने की दिशा में बढ़ता दिखाई दे रहा है.

नहीं आए हैं कोरोना वायरस के खतरनाक वैरिएंट :ब्रिटिश मेडिकल काउंसिल के पूर्व वैज्ञानिक डॉ राम एस उपाध्याय कहते हैं कि कोरोना वायरस के खतरनाक वैरिएंट नहीं आए हैं. ओमिक्रोन वैरिएंट के सब वैरिएंट BA-5 जो बहुत तेजी से फैल रहा था, उसके बाद कोई भी ऐसा वैरिएंट नहीं मिला है, जो मानव शरीर को अधिक नुकसान पहुंचाए. इसीलिए हमलोग कुछ महीनों तक सावधानी बरतें और कोरोना से बचाव के जो उपाय कर रहे हैं. अगर वह करते रहेंगे तो तय है कि कोरोना हमें बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

उन्होंने कहा कि यह वायरस जूनोटिक वायरस है, जो जानवर से आया है. ऐसे में अगर हम यह कहें कि कोरोना का नामोनिशान मिट जाएगा, ऐसा नहीं है. दुनिया भर के तमाम लैब में वायरस के म्युटेशन में बदलाव हो रहा है. राहत वाली बात यह है कि अब इस वायरस का नया खतरनाक वैरिएंट सामने नहीं आया है. इसके अलावा जिस तरह वायरस की चपेट में आने से मानव शरीर के अंदर इम्युनिटी आई है और वैक्सीन से जो हमें इम्युनिटी मिली है उसमें यह वायरस निष्क्रिय साबित हो रहा है. यह एक राहत देने वाली बड़ी बात है.



ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details