दिल्ली

delhi

स्वास्थ्य मंत्री की चिंता: अगर यूं ही बढ़ती रही संक्रमण दर, तो खराब हो जाएंगे हालात

By

Published : Apr 7, 2021, 5:02 PM IST

दिल्ली में कोरोना के मामले में बड़ी बढ़ोतरी दिख रही है. हर दिन सामने आने वाले कोरोना के मामले 5 हजार को पार कर चुके हैं. इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने चिंता जताई है कि अगर यूं ही संक्रमण दर बढ़ती रही, तो दिल्ली में हालात खराब हो जाएंगे.

Health Minister worried about Corona in Delhi
स्वास्थ्य मंत्री दिल्ली में कोरोना को लेकर चिंतित

नई दिल्ली: सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में पिछले 3 हफ़्ते से कोरोना मामले बढ़े हैं. एक समय पर कोरोना के मामले 200 से नीचे दर्ज हो रहे थे, लेकिन अब 5000 से ज्यादा मामले आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि अस्पतालों में बेड्स बढ़ाए जा रहे हैं, पिछले 3 दिन में ही 2000 से ज्यादा बेड्स बढ़ाए गए हैं और इसके अलावा अगले 3 दिन में ढाई हजार बेड्स बढ़ जाएंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना को एक साल से ज्यादा हो चुका है और जरूरी यह है कि कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाएं.

स्वास्थ्य मंत्री दिल्ली में कोरोना को लेकर चिंतित
इसलिए जरूरी था नाइट कर्फ्यू
दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसे लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि नाईट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू किया गया है. दरअसल इस तरह की रिपोर्ट आ रही है कि काफी बड़ी संख्या में पार्टियां, शादियां हो रही हैं और इस दौरान अनावश्यक तौर पर लोग इकट्ठे होते हैं और यहां लोग बेहद क्लोज़ कॉन्टेक्ट में आ जाते हैं, इससे बचाने के लिए यह फैसला लिया है. जैसे एक व्यक्ति को कोरोना हो गया और वहां 50 लोग मौजूद हैं, तो सभी को कोरोना हो जाएगा.
टैक्सी के लिए पाबंदी नहीं
सत्येंद्र जैन ने कहा कि लगभग पूरी दिल्ली का हाल एक जैसा है. ऐसा नहीं किया जा सकता कि नाइट कर्फ्यू साउथ दिल्ली में लगा दिया जाए और नार्थ दिल्ली में न लगे. उन्होंने कहा कि यह नाइट कर्फ्यू लम्बे समय के लिए नहीं, बल्कि कुछ समय के लिए लगाया गया है. यह कोई कठोर कदम नहीं है, रात को 10 बजे तक सामान्यतः लोग अपना काम खत्म कर लेते हैं. साथ ही सत्येंद्र जैन ने कहा कि टैक्सीयों के लिए कोई पाबंदी नहीं है.
ठीक हो जाएगी तकनीकी समस्या
उन्होंने कहा कि जो लोग यात्रा करने जा रहे हैं या यात्रा करके लौट रहे हैं, वो टिकट दिखाकर टैक्सी सर्विस इस्तेमाल कर सकते हैं. रेस्टोरेंट व्यापार को होने वाले नुकसान के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में वैसे भी रेस्टॉरेंट खुलने का समय रात 11 बजे तक का होता है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग लॉकडाउन की बात करते हैं, या कहते हैं कि कुछ पाबंदी न लगे, लेकिन हमने दोनों के बीच का रास्ता अपनाया है. ई-पास बनाने में आ रही समस्या पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि कल ही नाइट कर्फ़्यू लागू किया गया है, तमाम तकनीकी समस्या को आज ठीक कर लिया जाएगा.



ये भी पढे़ें:वर्ल्ड हेल्थ डे: अत्याधुनिक चिकित्सा विज्ञान में रोबोट है वरदान, दुनियाभर के सर्जन कर रहे इस्तेमाल

29 अप्रैल को है IPL मैच

बढ़ते कोरोना के बीच चिंता की बात यह है कि 29 अप्रैल को दिल्ली में आईपीएल का मैच होने वाला है. इसे लेकर सवाल करने पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि फ़िलहाल हम कोरोना पर फोकस कर रहे हैं, मैच कर बारे में नही सोचा है, इस मामले को बाद में देख लेंगे. उन्होंने कहा कि जिस तरह से कोरोना बढ़ रहा है, ऐसा लगता है कि पुराना रिकॉर्ड भी तोड़कर आगे न बढ़ जाए. सबके लिए वैक्सीन की मांग करते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि एक युवा अगर संक्रमित हो जाए, तो पूरे घर वालों को संक्रमित कर सकता है.

सबके लिए जरूरी है वैक्सीन

सत्येंद्र जैन ने कहा कि एक 25 साल का बच्चा जो बाहर जाता है, उसे भले कुछ ना हो, लेकिन वह अगर संक्रमित होता है, तो अपने घरवालों को, अपने माता-पिता, दादा दादी को संक्रमित कर सकता है. इसलिए सबको वैक्सीन देना जरूरी है. दिल्ली के संक्रमण दर की अन्य राज्यों से तुलना करते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण दर करीब 5 फीसदी है, जबकि महाराष्ट्र में 25, छत्तीसगढ़ में 16 और कई राज्यों में 10 फीसदी है. अगर दिल्ली में संक्रमण दर इतनी अधिक बढ़ती है, तो हालात खराब हो जाएंगे. इसलिए कोरोना को कंट्रोल करने के लिए तमाम कदम उठाने चाहिए.

ओपीडी का फैसला राज्यों को करना है

बढ़ते कोरोना के बीच एम्स ने ओपीडी सेवाएं बंद कर दी है. क्या दिल्ली सरकार अपने अस्पतालों के लिए ऐसा कुछ फैसला कर सकती है, इसे लेकर सवाल करने पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि हमने कई अस्पतालों में बेड बढ़ाए हैं, जैसे एलएनजेपी में 1 हजार बेड्स और जीटीबी में 500 बेड्स बढ़ाए गए हैं. उन्होंने कहा कि हमने अपने अस्पतालों को कहा है कि वे अपने हिसाब से इस मामले में लोकल फैसला ले सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details